trendingNowhindi4042441

Sawan Somwar 2022: सावन के तीसरे सोमवार पर बन रहा अत्यंत शुभ संयोग, 5 अनाज शिवलिंग पर जरूर करें अर्पित

Sawan Somwar 2022: श्रावण मास के तीसरे सोमवार पर इस बार विशेष संयोग बन रहा है. अगर आप शिवलिंग पर पांच अनाज अर्पित करें तो आपके घर में सुख, सौभाग्‍य और ऐश्‍वर्य का वास होगा.

Sawan Somwar 2022: सावन के तीसरे सोमवार पर बन रहा अत्यंत शुभ संयोग, 5 अनाज शिवलिंग पर जरूर करें अर्पित
भगवान शिव

डीएनए हिंदी: Sawan Somwar 2022- 1 अगस्त को श्रावण मास का तीसरा सोमवार है. भगवान शिव को समर्पित इस मास में महादेव और उनके पूरे परिवार की पूजा जरूर करें. श्रावण मास 12 अगस्त को समाप्त होगा. इसलिए भगवान शिव की विशेष पूजा और उन्हें प्रसन्न करने के लिए इस मास में अब केवल 2 सोमवार बचे हैं.

मान्यता है कि सावन के तीसरे सोमवार पर व्रत और पूज करने से मनुष्‍य के सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं. सावन का तीसरा सोमवार (Sawan 3rd Somwar 2022) इस बार इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिन विशेष योग का निर्माण हो रहा है. इस संयोग पर पूजा पाठ और शिव आराधना से कई जन्‍मों के पुण्‍य की प्राप्‍त‍ि होगी.

सावन सोमवार 2022 पर बन रहा है शुभ संयोग (Sawan Somwar 2022 Shubh Yog)

श्रावण मास के तीसरे सोमवार के दिन विनायक चतुर्थी व्रत भी रखा जाएगा. साथ ही इस दिन शिव योग और रवि योग का निर्माण हो रहा है. यही कारण है कि इस दिन महत्व अधिक बढ़ जाता है. माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और उनके पुत्र भगवान गणेश जी की पूजा करने से भक्तों को विशेष फल प्राप्त होते हैं. 

शिव योग: 1 अगस्त 2022 शाम 7:03 से 2 अगस्त को शाम 6:37 तक
रवि योग: 1 अगस्त 2022 सुबह 5:42 से शाम 4:06 बजे तक

Sawan Shiv Temple: नदी में बहकर आई थी यह पंचमुखी महादेव की प्रतिमा, जानिए इतिहास

सावन सोमवार 2022 पर करें ये उपाय (Sawan Somwar Upay)

सावन के तीसरे सोमवार को विशेष स्थान प्राप्त है. ऐसे में इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में सुख और समृद्धि प्राप्त होती है. इस शिवलिंग पर जल अथवा दूध अर्पित करें या राशि के अनुसार बताए द्रव्य को अर्पित करें. फिर 5 प्रकार के अनाज जिनमें काला तिल, मूंग, अरहर दाल, गेहूं, अक्षत शामिल हैं, भगवान शिव को अर्पित करें. इन उपायों का पालन करने से गृहकलेश, मनवांछित इच्छाएं, धन-धान्य, सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. 

Sawan 2022 जलाभिषेक : सावन में राशि के अनुसार भोलेनाथ को चढ़ाएं ये द्रव्य

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.