trendingNowhindi4036302

Shukrawar Upay: माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार की रात को ज़रूर करें ये उपाय, होगा सुख ही सुख

Shukravar Upay- हिन्दू धर्म में देवी लक्ष्मी को शीर्ष स्थान प्राप्त है. उनके आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन में धन और वैभव की कमी दूर हो जाती है. शास्त्रों में बताया गया है कि जिस व्यक्ति के घर में धन का आगमन प्रतिदिन बना रहता है वहां कोई भी दुखी नहीं रहता है. शुक्रवार (Shukravar Ke Upay) को विशेषकर रात में माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं क्या है शुक्रवार के उपाय. 

Shukrawar Upay: माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार की रात को ज़रूर करें ये उपाय, होगा सुख ही सुख
माता लक्ष्मी

डीएनए हिंदी: Shukravar Upay- हिन्दू धर्म में देवी लक्ष्मी को बेहद महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है. उनके आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन में धन और वैभव की कमी दूर हो जाती है. शास्त्रों में बताया गया है कि जिस व्यक्ति के घर में धन का आगमन प्रतिदिन बना रहता है वहां कोई भी दुखी नहीं रहता है. शुक्रवार (Shukravar Ke Upay) को विशेषकर रात में माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं क्या है शुक्रवार के उपाय. 

शुक्रवार की रात को अपनाएं ये उपाय (Shukravar Upay)

  • "ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा" - इस मंत्र का जाप शुक्रवार की रात को 108 बार करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही कई परेशनियां दूर हो जाएंगे. 

  • शुक्रवार की रात को अष्ट लक्ष्मी की पूजा करने से भक्तों के सभी आर्थिक कष्ट दूर हो जाएंगे. 

  • इसके साथ शुक्रवार की रात में श्री यंत्र और अष्ट लक्ष्मी जी की तस्वीर श्री लाल वस्त्र में स्थापित करें और उनकी विधिवत पूजा करें. ऐसा करने से कारोबार में वृद्धि होती है और आर्थिक संकट दूर रहता है.

Amarnath Yatra 2022: घर पर भी हो सकती है भगवान अमरनाथ की पूजा, ऐसे करें उन्हें प्रसन्न

  • आर्थिक वृद्धि के लिए माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना बहुत जरूरी है. आप अगर भगवान विष्णु की पूजा करते हैं तो देवी प्रसन्न होती हैं. इसलिए शुक्रवार की रात को दक्षिणवर्ती शंख में जल भर के भगवान श्री हरि का जलाभिषेक करें. 

  • मान्यता है कि अष्टगंध से माता लक्ष्मी और श्री यंत्र पर तिलक लगाने से जीवन की कई परेशनियां दूर हो जाएंगी और व्यक्ति को आर्थिक लाभ होगा. 

इस बात का रखें ध्यान (Shukravar Upay Tips)

घर में साफ-सफाई का खास ध्यान रखें. माना जाता है कि जिस जगह साफ-सफाई होती है, देवी लक्ष्मी(Lakshmi Puja) वहां वास करती हैं. इसके साथ आप अपने घर और कार्यस्थल पर हमेशा साफ-सफाई रखें. इससे व्यक्ति को धन लाभ जरूर होगा. इस बात का ध्यान रखें कि पूजा स्थल अगर ईशान कोण में होता है तो घर में लक्ष्मी मां का स्थाई वास होता है. हमेशा उनकी पूजा पूर्व दिशा की ओर बैठकर करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.