trendingNowhindi4043926

Varalakshmi Vrat 2022: सावन के अंतिम दिन यानी 10 अगस्त को करें माता लक्ष्मी की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

Varalakshmi Vrat 2022 के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. आइए जानते हैं वरलक्ष्मी व्रत पूजा मुहूर्त, विधि और महत्व. 

Varalakshmi Vrat 2022: सावन के अंतिम दिन यानी 10 अगस्त को करें माता लक्ष्मी की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व
माता लक्ष्मी

डीएनए हिंदी: Varalakshmi Vrat 2022- इस वर्ष का श्रावण मास जल्द समाप्ति की ओर है. इस पवित्र मास में भगवान शिव और उनके परिवार की पूजा की जाती है. लेकिन इस मास में पड़ने वाले अन्य व्रत और त्योहारों का भी महत्व बढ़ जाता है. बता दें कि सावन के अंतिम दिन यानि 12 अगस्त 2022 को वरलक्ष्मी व्रत (Varalakshmi Vrat 2022 Date) रखा जाएगा. मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. आइए जानते हैं वरलक्ष्मी व्रत पूजा मुहूर्त, विधि और महत्व. 

वरलक्ष्मी व्रत पूजा मुहूर्त (Varalakshmi Vrat 2022 Puja Muhurat)

पूजा मुहूर्त सिंह लग्न- सुबह 06:41 से सुबह 08:32 तक
वृश्चिक लग्न- दोपहर 01:07 से दोपहर 03:26 तक
कुम्भ लग्न मुहूर्त- शाम 07:12 से रात 08:40 तक
वृषभ लग्न पूजा मुहूर्त- रात 11:40 से रात 01:35 तक

Putrada Ekadashi 2022 : सावन की पुत्रदा एकादशी पर करें विष्णु सहस्रनाम का पाठ, जानें नियम और महत्व

वर लक्ष्मी पूजा विधि (Varalakshmi Vrat 2022 Puja Vidhi)

सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर स्नान ध्यान कर लें और पूजा स्थल क गंगाजल से पवित्र कर लें. इसके बाद देवी वरलक्ष्मी को नए वस्त्र धारण कराएं और उन्हें शृंगार की सामग्री अर्पित करें फिर पूजा स्थल पर भगवान गणेश के साथ देवी वरलक्ष्मी को स्थापित करें. इस बात का ध्यान रखें कि माता लक्ष्मी मुख पूर्व दिशा में हो. पूजा के बाद वरलक्ष्मी कथा का पाठ जरूर करें.

वरलक्ष्मी पूजा महत्व (Varalakshmi Vrat 2022 Significance)

इस दिन विवाहित महिलाएं आपके परिवार और पति की अच्छे स्वास्थ्य और उज्ज्वल भविष्य के लिए वरलक्ष्मी व्रत रखती हैं. मान्यता है कि इस दिन वरलक्ष्मी की पूजा करने से अष्टलक्ष्मी के पूजा के बराबर फल प्राप्त होता है. इसके साथ धन की देवी माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है.

Shukra Rashi Parivartan 2022: अगस्त महीने में इन राशियों पर बरसेगी शुक्रदेव की कृपा

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर