trendingPhotosDetailhindi4011604

Holashtak 2022: कब होगा शुरू, क्यों अशुभ माने जाते हैं होली से पहले आने वाले ये 8 दिन?

इस साल 18 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. इससे आठ दिन पहले 10 मार्च को होलाष्टक की शुरुआत हो जाएगी.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 23, 2022, 02:37 PM IST

होली का त्योहार अपने साथ कई तरह की उम्मीद और उमंग लेकर आता है. मगर इसी के साथ आते हैं होलाष्टक. होली से 8 दिन पहले शुरू होने वाले होलाष्टक को लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं. इन आठ दिनों को अशुभ माना जाता है. नई नौकरी से लेकर शादी या नए सामान की खरीदारी तक इस दौरान अशुभ मानी जाती है. जानते हैं इसकी वजह-

1.होली और होलाष्टक

होली और होलाष्टक
1/5


17 फरवरी से फाल्गुन मास की शुरुआत हो चुकी है. फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली का त्योहार मनाया जाता है. मगर इससे पहले शुरू होने वाले होलाष्टक के बारे में भी जानना जरूरी है. इन दिनों से जुड़ी कई तरह की मान्यताएं हैं. 
 



2.इस दिन से शुरू होगा होलाष्‍टक

इस दिन से शुरू होगा होलाष्‍टक
2/5


हिंदू पंचाग के अनुसार इस साल होलाष्‍टक 10 मार्च से शुरू होगा.फाल्गुन महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी से ही होलाष्टक शुरू जाता है.होलाष्टक के 8 दिनों तक कोई शुभ काम नहीं किए जाते.फाल्गुन पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन के साथ ही होलाष्टक का समापन होता है.



3.क्यों नहीं किए जाते शुभ काम

क्यों नहीं किए जाते शुभ काम
3/5


कहा जाता है कि होलाष्‍टक के 8 दिनों के दौरान राजा हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका के साथ मिलकर अपने पुत्र प्रह्लाद को भगवान विष्णु की भक्ति से दूर करने के लिए उसे काफी परेशान किया था. हिरण्यकश्यप ने होलाष्‍टक के आखिरी दिन उसे जलाकर मारने की भी कोशिश की थी.इसी वजह से इन 8 दिनों में कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता. 



4.दूसरी वजह

दूसरी वजह
4/5


होलाष्टक से जुड़ी दूसरी मान्यता यह है कि भगवान शिव ने कामदेव को फाल्गुन शुक्ल अष्टमी को अपने क्रोध की अग्नि से भस्म कर दिया था. इस वजह से भी होलाष्टक के आठ दिनों को मांगलिक कार्यों के लिए शुभ नहीं माना गया है.



5.होलाष्टक में महामृत्युंजय मंत्र

होलाष्टक में महामृत्युंजय मंत्र
5/5


इन 8 दिनों में महामृत्युंजय मंत्र का जाप काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस मंत्र का जाप करने से सभी रोगों से छुटकारा मिलता है और आकस्मिक मृत्‍यु का खतरा भी टल जाता है.



LIVE COVERAGE