trendingPhotosDetailhindi4002191

Kharmas 2021: ये 5 काम इस महीने में जरूर करें, ताकि बरसे आप पर ईश्वर की कृपा

खरमास में शुभ कार्यों की मनाही है, लेकिन पूजा-अर्चना की जा सकती है. खरमास में क्या करना है, इसे लेकर आपके सवाल हैं, तो हर सवाल का जवाब यहां जान लें.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 16, 2021, 02:29 PM IST

खरमास के दौरान सूर्य की चाल धीमी हो जाती है. इसलिए, इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता. Kharmas 2021 इस साल 15 जनवरी तक रहेगा. इस दौरान पूजा करना, दान देना अच्छा माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि खरमास में ईश्वर का ध्यान, दान देने से अच्छे फल मिलते हैं.

1.खरमास में तुलसी को दीपक दिखाना चाहिए

खरमास में तुलसी को दीपक दिखाना चाहिए
1/5

तुलसी में जल देना और तुलसी को दीपक दिखाना हर दिन अच्छा माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि गृहस्थ के घर में तुलसी जरूर होनी चाहिए. मलमास में खास तौर पर तुलसी में घी का दीया दिखाना शुभ फलदायी माना जाता है.



2.दान-पुण्य करना भी माना जाता है शुभ

दान-पुण्य करना भी माना जाता है शुभ
2/5

खरमास के महीने में किसी भी मांगलिक कार्य को करने की मनाही है. इस महीने में सामर्थ्य के अनुसार दान-पुण्य करना चाहिए. दान का स्वरूप अनाज, वस्त्र, धन, मुद्रा किसी भी रूप में हो सकता है.



3.तीर्थ स्थलों के दर्शन, गंगा स्नान करना चाहिए

तीर्थ स्थलों के दर्शन, गंगा स्नान करना चाहिए
3/5

खरमास के महीने में तीर्थ स्थलों का दर्शन किया जा सकता है. इस महीने में गंगा स्नान करने की भी परंपरा है. अगर आप गंगा स्नान नहीं कर सकते, तो किसी भी नदी में जहां स्नान की मान्यता हो स्नान कर सकते हैं. नदी में स्नान के बाद दीपक भी जलाना चाहिए.



4.नारायण की पूजा को फलदायी मानते हैं

नारायण की पूजा को फलदायी मानते हैं
4/5

खरमास के महीन में भगवान नारायण की पूजा, कथा सुनना वगैरह फलदायी माना जाता है. अगर श्रद्धालु पूरे साल किसी खास दिन कोई व्रत या उपवास करते हैं, जैसे कि गुरुवार, रविवार वगैरह के व्रत, तो खरमास में भी वह व्रत किया जा सकता है.



5.खरमास में पीपल में जल चढ़ाया जाना चाहिए

खरमास में पीपल में जल चढ़ाया जाना चाहिए
5/5

हिंदू मान्यताओं में पीपल में जल चढ़ाने की परंपरा रही है. खरमास के महीने में विशेष तौर पर पीपल में जल चढ़ाकर पूजा-अर्चना की जानी चाहिए.



LIVE COVERAGE