trendingPhotosDetailhindi4013107

Mahashivratri 2022: शिवजी की कृपा पाने के लिए इन 5 चीजों का जरूर रखें ख्याल

महाशिवरात्रि का पर्व भारत में बहुत धूमधाम और नियमों के साथ मनाया जाता है. अभिषेक और पूजा की जाती है और भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 28, 2022, 11:36 PM IST

शिवजी अपने भक्तों पर बहुत सरलता से प्रसन्न हो जाते हैं, ऐसी मान्यता है. शिवजी को कुछ चीजें बहुत प्रिय हैं और अगर पूजा के साथ उन्हें भी शामिल किया जाए तो कहते हैं कि महादेव तुरंत खुश हो जाते हैं. इस शिवरात्रि पर पूजा के साथ ही इन प्रिय 5 चीजों को भी अपने जीवन में शामिल करें. 
 

1.शिवजी को छल-कपट है सख्त नापसंद

शिवजी को छल-कपट है सख्त नापसंद
1/5

किसी भी व्रत या पूजा का लाभ तभी मिलता है जब वह सच्चे मन से की गई हो. भगवान शिव के बारे में कहा जाता है कि अन्य देवताओं से अलग वह बेहद सरल हैं. शिवजी को किसी प्रकार की कूटनीति, छल या कटुता नहीं भाती है. भगवान शिव की पूजा करते हुए गलती से भी मन में इस तरह के ख्याल न लाएं. 



2.सफेद फूलों से करें श्रृंगार

सफेद फूलों से करें श्रृंगार
2/5

यूं तो शिवजी की पूजा में बेलपत्र, दूध वगैरह का विशेष महत्व है लेकिन फूलों की भी अपनी जगह है. शिवजी को सफेद फूल विशेष तौर पर पसंद हैं. घर हो या मंदिर शिवजी के श्रृंगार और चढ़ाने के लिए सफेद फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए. 



3.गंगाजल के बिना अधूरी है पूजा

गंगाजल के बिना अधूरी है पूजा
3/5

शिवजी की जटा से ही गंगा निकलती है इसलिए उनकी पूजा में गंगाजल का विशेष स्थान है. यूं तो देवताओं की पूजा में गंगाजल ही प्रयोग किया जाता है लेकिन भगवान शिव की पूजा तो गंगाजल के बिना अधूरी ही है. 



4.शिवभक्तों को रूद्राक्ष रखना चाहिए साथ

शिवभक्तों को रूद्राक्ष रखना चाहिए साथ
4/5

रूद्राक्ष के यूं भी बहुत से फायदे हैं लेकिन शिवभक्तों के लिए मान्यता है कि रूद्राक्ष की माला पहननी चाहिए. अगर पूरी माला नहीं पहन सकते हैं तो एक रूद्राक्ष साथ में जरूर रखना चाहिए. रूद्राक्ष शिवजी को खास तौर पर प्रिय है. 



5.दूध, कपूर, भांग, धतूरा और बेलपत्र

दूध, कपूर, भांग, धतूरा और बेलपत्र
5/5

दूध, कपूर, भांग, धतूरा और बेलपत्र इन 5 चीजों के बिना भगवान शिव की पूजा पूरी नहीं मानी जाती है. शिवरात्रि के दिन तो खास तौर इन पांचों चीजों को शामिल करके ही पूजा की जाती है. 



LIVE COVERAGE