trendingPhotosDetailhindi4061864

Unique Temple of India: इन मंदिरों में शराब से लेकर डीवीडी और घड़ियां तक चढ़ाते हैं भक्त, बड़ी अनोखी है परंपरा

देश में कई ऐसे मंदिर हैं जहां के रीति-रिवाज बिल्कुल अलग हैं. इन मंदिरों में कहीं चॉकलेट तो कहीं शराब और डीवीडी जैसी अनोखी चीजें चढ़ाई जाती हैं.

डीएनए हिंदीः देश में कई ऐसे मंदिर हैं जहां की रीति-रिवाज या परंपरा को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. वैसे तो ज्यादातर मंदिरों में भगवान को प्रसाद के रूप में या तो फल-फूल चढ़ाया जाता है या फिर मिठाइयां चढ़ाई जाती हैं लेकिन कुछ ऐसे फेमस मंदिर भी हैं, जहां देवी-देवताओं को प्रसाद (Unique Prasad) के रूप में चॉकलेट, शराब और डीवीडी जैसी चीजें चढ़ाई जाती हैं. आज हम बात कर रहे हैं ऐसे ही कुछ मशहूर मंदिरों के बारे में. तो चलिए आज हम आपको उन मंदिरों के बारे में बताते हैं, जहां आपको इस तरह के अनोखे प्रसाद देखने को मिलेंगे.

1.Kaal Bhairav Temple

Kaal Bhairav Temple
1/5

मध्य प्रदेश स्थित काल भैरव मंदिर के ठीक बाहर आपको भारतीय और विदेशी दोनों तरह की शराब की कई दुकानें देखने को मिल जाएंगी, यहां से भक्त शराब खरीदते हैं और इस मंदिर में विराजमान काल भैरव को चढ़ाते हैं. इसके बाद बचे हुए शराब को प्रसाद के रूप में भक्तों को वापस सौंप दिया जाता है.
 



2.Murugan Temple

Murugan Temple
2/5

केरल के मुरुगन मंदिर में भक्त भगवान को चॉकलेट चढ़ाते हैं, इसके पीछे एक किस्सा प्रचलित है. कहा जाता है, कई साल पहले मंदिर के पास में रहने वाला एक मुस्लिम लड़का रोज-रोज मंदिर की घंटियां बजाय करता था जिसकी वजह से उसे बहुत डांट भी पड़ती थी. लेकिन एक दिन वह बीमार पड़ गया और लगातार मुरुगन के नाम का जाप करने लगा. ऐसे में उसके  माता-पिता उसे मंदिर में ले आए. मंदिर के पुजारी ने उसे भगवान को फल-फूल चढाने के लिए कहा, लेकिन उसने ऐसा करने से मना कर दिया और बदले में चॉकलेट भेंट कर दिया. यह देख भगवान मुरुगन का दिल पिघल गया और अगले ही दिन लड़का चमत्कारिक रूप से अपनी बीमारी से ठीक हो गया. तब से भक्त यहां भगवान  को चॉक्लेट के डिब्बे चढ़ाते हैं और उन्हें चॉकलेट की माला से सजाते हैं.



3.Azhagar Temple

Azhagar Temple
3/5

तमिलनाडु के मदुरै में भगवान विष्णु को समर्पित अज़गर कोविल या अज़गर मंदिर स्थित है. यहां पर विराजमान भगवान विष्णु को डोसा या डोसाई चढ़ाया जाता है जो खासतौर पर मंदिर परिसर की रसोई में ही तैयार होता है. डोसा बनाकर भगवान को चढ़ाया जाता है और फिर प्रसाद के रूप में भक्तों में बांट दिया जाता है. 



4.Mahadeva Temple

Mahadeva Temple
4/5

केरल के राष्ट्रीय विरासत केंद्र (एनएचसी) के परिसर में  स्थित महादेव मंदिर में, भक्त प्रसाद के रूप में भगवान को  सीडी, डीवीडी और पाठ्यपुस्तकें भेंट करते हैं. मंदिर के पुजारियों का मानना है कि ज्ञान भगवान का सबसे अच्छा उपहार है.



5.Brahma Baba Temple

Brahma Baba Temple
5/5

ब्रह्मा बाबा के इस मंदिर में भक्त फूल-माला, आदि न चढ़ाकर मंदिर में घड़ियों का दान करता है. स्थानीय लोगों की मानें तो यहां लोग इस परंपरा को 30 साल से अपनाते आ रहे हैं.



LIVE COVERAGE