trendingPhotosDetailhindi4021866

Health Tips: बेहतर स्वास्थ्य के लिए सोते समय इन बातों का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीज़ें कभी नहीं करनी चाहिए. कौन सी चीज़ें करनी चाहिए, कौन सी नहीं. जानिए इस आर्टिकल के ज़रिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 26, 2022, 07:07 PM IST

डीएनए हिंदी : वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीज़ें कभी नहीं करनी चाहिए. कौन सी चीज़ें करनी चाहिए, कौन सी नहीं. जानिए इस आर्टिकल के ज़रिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

1.उत्तर दिशा की ओर पैर करके न सोएं

उत्तर दिशा की ओर पैर करके न सोएं
1/4

कभी भी उत्तर दिशा की ओर सिर और दक्षिण दिशा की ओर पैर करके नहीं सोना चाहिए. इससे नींद अच्छे से नहीं आती है और ये स्थिति सिर दर्द, मानसिक बीमारियों का कारण बन सकती है. इसके अलावा कहा जाता है कि दक्षिण दिशा में पैर करके सोने से आयु कम होती है. 



2.दक्षिण दिशा की सिर करके सोना है शुभ

दक्षिण दिशा की सिर करके सोना है शुभ
2/4

वहीं दक्षिण दिशा की ओर सिर और उत्तर दिशा की ओर पैर करके सोना सबसे शुभ माना जाता है. सोने के लिए ये दिशा सबसे उत्तम मानी जाती है. ऐसा करने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है और उसकी आयु भी बढ़ती है.



3.स्टूडेंट्स रखें पूर्व में सिर

स्टूडेंट्स रखें पूर्व में सिर
3/4

इसके अलावा पूर्व दिशा में सिर करके सोने से व्यक्ति की याददाश्त, एकाग्रता बढ़ती है. जो लोग पूर्व दिशा में सिर करके सोते हैं उनका स्वास्थ्य बेहतर होता है. मान्यता है कि विद्यार्थियों और ऐसे लोग जिनका झुकाव अध्यात्म की ओर है, उन्हें पूर्व में सिर करके सोना चाहिए. 



4.पश्चिम में सिर रखने से मिलती है प्रसिद्धि

पश्चिम में सिर रखने से मिलती है प्रसिद्धि
4/4

साथ ही पश्चिम दिशा में सिर करके सोना सही माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार ये दिशा जल के देवता वरुण की दिशा है. इस दिशा में सिर करके सोने से व्यक्ति को प्रसिद्धि, मिलती है और उसका सम्मान बढ़ता है.
 

 



LIVE COVERAGE