Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahakal Lok: काशी विश्वनाथ से 4 गुना बड़ा होगा ‘महाकाल लोक’, QR कोड स्कैन कर सुन सकेंगे शिव कथा

Mahakal Corridor: उज्जैन में 793 करोड़ की लागत से बन रहा महाकाल लोक काशी विश्वनाथ से 4 गुना बड़ा होगा . इसक उदघाटन पीएम मोदी करने वाले हैं.

Latest News
Mahakal Lok: काशी विश्वनाथ से 4 गुना बड़ा होगा ‘महाकाल लोक’, QR कोड स्कैन कर सुन सकेंगे शिव कथा

काशी विश्वनाथ से 4 गुना बड़ा होगा महाकाल लोक कॉरिडोर
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल लोक के प्रथम चरण के कार्य का लोकार्पण करने वाले हैं. महाकाल लोक के अंदर 500 डिवाइस लगेंगे और यहां लोग क्यूआर कोड स्कैन कर शिव कथा सुन सकेंगे. खास बात ये है कि महाकाल लोक काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से 4 गुना बड़ा होगा. प्रोजेक्ट के पहले चरण में महाकाल पथ, महाकाल वाटिका, रुद्रसागर तालाब के किनारे का डेवलपमेंट समेत मुख्य द्वार, नाइट पार्क व अन्य विस्तार शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: आज से दुर्गा पूजा के अगले 4 दिन होंगे खास, आंख खुलने से विदाई तक की जानें पूरी डिटेल 

स्कैन कर सुन सकेंगे शिवजी की गाथाएं
बता दें कि वाराणसी स्थित विश्वनाथ कॉरिडोर के तर्ज पर मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल कॉरिडोर बन रहा है. इस कॉरिडोर को महाकाल लोक नाम दिया गया है और नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करने वाले हैं. महाकाल लोक में भगवान शंकर के विभिन्न रूपों और गाथों को भक्त अपने ही मोबाइल से स्कैन कर सुन सकेंगे.

500 मूर्ति पर डिवाइस लगाए जा रहे हैं
भगवान शंकर की महिमा को कथाओं को सुनने के लिए भक्तों को केवल उमा नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद मोबाइल पर ही भगवान शंभू कि कहानियाँ ऑडियो फॉरमेट में श्रद्धालु सुन सकेंगे. खास बात ये है कि यहां जिस मूर्ति का क्यूआर कोड स्कैन होगा उसी के बारे में जानकारी मिलेगी. इसके लिए करीब 500 मूर्ति पर डिवाइस लगाए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें:  Sharad Purnima : 8 या 9 अक्टूबर किस दिन है शरद पूर्णिमा? इस दिन रात में रखें खीर

20 हेक्टेयर में कॉरिडोर विस्तारित हो रहा है
महाकाल लोक मध्य प्रदेश के अब तक के  सबसे बड़े तीर्थ स्थल के रूप में उभरने वाला है. उज्जैन में इस कॉरिडोर के बनने के बाद महाकाल मंदिर परिसर दस गुना अधिक बड़ा हो गया है. पहले यह सिर्फ 2 हेक्टेयर में फैला हुआ था लेकिन अब यह 20 हेक्टेयर में कॉरिडोर विस्तारित हो रहा है. बता दें कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर 5 एकड़ में बना है. 

52 म्यूरल, 80 स्कल्प्चर और 200 मूर्तियां हैं
महाकाल लोक में 52 म्यूरल, 80 स्कल्प्चर और 200 मूर्तियां हैं. इनके माध्यम से भगवान शिव की लीला को बताया गया है. इन्हें स्कैन करते ही भाषा सेलेक्शन का विकल्प आएगा. आप अपनी मनपसंद भाषा में उसे सुन सकते हैं. शुरुआत में हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और मराठी भाषा को शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: Dussehra Ravan Kissa : रावण ने दर्द से बेहाल होकर रचा था शिव तांडव स्तोत्र, रोचक है ये किस्सा

दिव्यांग और बुजर्गों के लिए होगा ई-रिक्शा

महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी के अनुसार, महाकाल लोक प्रोजक्ट 12 अक्टूबर को भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा. यहां हर जगह संकेतक लगाए जा रहे हैं ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई असुविधा न हो. दिव्यांग और बुजुर्गों को किसी तरह की कोई तकलीफ न हो, इसके लिए ई-रिक्शा का संचालन भी किया जाएगा. ई-रिक्शा वाहन की सुविधा पार्किंग क्षेत्र जो त्रिवेत्री संग्रहालय के नजदीक बनाया गया है से उपलब्ध रहेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement