trendingPhotosDetailhindi4079995

India Australia Cricket Diplomacy: अहमदाबाद में दिखी भारत-ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट डिप्लोमेसी, पीएम मोदी-एंथनी अल्बानीज की ऐतिहासिक मुलाकात, देखें तस्वीरें

Australian PM Anthony Albanese पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद के क्रिकेट स्टेडियम पहुंचे. यह मैच भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन शिप के लिहाज से अहम है.

डीएनए हिंदी: आस्ट्रेलियाई प्रधाननंत्री एंथनी अल्बानीज भारत दौरे पर हैं और इस दौरान उन्होंने अहमदाबाद में जमकर होली खेली थी. आज भारत और आस्ट्रेलिया के बीच कूटनीतिक रिश्ते क्रिकेट की पिच पर भी दिखी. भारत आस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट मैच की शुरुआत के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एंथनी अल्बानीज भी मौजूद थे.इस दौरान दोनों ने ही अपने अपने देश के क्रिकेट कप्तान को सम्मानित किया. 

1.मैच के लिए बनाया गया खास सिक्का

मैच के लिए बनाया गया खास सिक्का
1/5

दरअसल, इस खास मैच के टॉस के लिए एक खास सिक्का बनाया गया था, जिसमें दोनों देशों के क्रिकेट से जुड़ी यादों के 75 वर्षों को दिखाया गया था. टॉस के बाद रवि शास्त्री ने पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम को भारतीय क्रिकेट से जुड़ी खास यादों के बारे में बताया और उसकी तस्वीरें भी दिखाईं.



2.रोहित और स्मिथ के साथ दिखे दोनों पीएम

रोहित और स्मिथ के साथ दिखे दोनों पीएम
2/5

दोनों प्रधानमंत्री अपने टीमों के कप्तानों के साथ दिखे. इस दौरान मंच पर पीएम मोदी एंथनी अल्बानीज के साथ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और आस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ भी मौजूद थे.  दोनों देश के पीएम ने अपने-अपने खिलाड़ियों से राष्ट्रगान शुरू होने से पहले हाथ भी मिलाया।​एंथनी अल्बनीज इस मौके पर काफी उत्साहित दिखे. 



3.दिखी भारत आस्ट्रेलिया क्रिकेट की यादें

दिखी भारत आस्ट्रेलिया क्रिकेट की यादें
3/5

इस दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट क्रिकेट से जुड़ी यादों के बारे में भी रवि शास्त्री ने दोनों नेताओं को बताया. बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पीएम मोदी को खास आर्टवर्क भेंट की, जिसमें दोनों देशों के 75 साल के क्रिकेट के संबंध दर्शाए गए.



4.मैदान का लगाया चक्कर

मैदान का लगाया चक्कर
4/5

गौरतलब है कि राष्ट्रगान के बाद दोनों प्रधानमंत्रियों ने एक खास गाड़ी में स्टेडियम का एक चक्कर भी लगाया. इस दौरान स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा है और दौरान मैदान खचाखच भरा था और क्रिकेट के मैदान पर पीएम मोदी का नाम गूंज रहा था.



5.भारत के लिए क्यों अहम है मैच

भारत के लिए क्यों अहम है मैच
5/5

गौरतलब है कि भारतीय टीम चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है. भारत के लिए चौथा टेस्ट जीतना काफी जरूरी है. अगर उसे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है तो इस टेस्ट को जीतना होगा. बता दें कि अगर टीम इंडिया यह मैच हारती है तो फिर उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका के हार की दुआ करनी होगी.



LIVE COVERAGE