trendingPhotosDetailhindi4028353

IPL 2022 Qualifier 1: गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स होंगे आमने-सामने, किसका पलड़ा भारी? 

GT vs RR Match: मंगलवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2022 का पहला क्वॉलिफायर मुकाबला खेला जाएगा.

आईपीएल 2022 का पहला क्वालीफायर मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स में शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा. आईपीएल में डेब्यू कर रही गुजरात टाइटंस सीजन का सरप्राइज पैकेज बनकर प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर है और प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम है.

1.राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों ने दिखाई शानदार लय 

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों ने दिखाई शानदार लय 
1/6

राजस्थान के लिए इस सीजन में सभी बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. इस सीजन में बटलर ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. हालांकि अब उनकी फॉर्म में गिरावट आई है. इसके बाद भी उनके जैसे बल्लेबाज़ किसी भी मैच में अपनी फॉर्म को हासिल कर सकते है. इसके अलावा संजू सैमसन, देवदत्त, रियान पराग और यशस्वी जायसवाल ने भी शानदार प्रदर्शन किया है. आर अश्विन ने भी इस सीजन में अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया है और चेन्नई के खिलाफ शानदार बल्लेबाज़ी कर के टीम को जीत दिलाई है. 
 



2.राजस्थान को खल रही ऑलराउंडर की कमी

राजस्थान को खल रही ऑलराउंडर की कमी
2/6

आईपीएल के 15वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन अभी तक शानदार रहा है. उन्होंने लीग मुकाबलों में 9 मैच जीतें हैं. लीग मैच में अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से वो अब खिताब जीतने के प्रबल दावेदार बन गए हैं. हालांकि, टीम की कुछ कमजोरियां भी उभरकर सामने आ रही हैं. टीम के पास एक अच्छे ऑलराउंडर और एक डेथ बॉलर की कमी भी सामने आई है. मैकौय और कुलदीप सेन ने डेथ गेंदबाज़ी की भूमिका को अदा किया है. अनुभवहीनता की वजह से राजस्थान को कई बार नुकसान भी हुआ है. इसके अलावा टीम के पास एक अच्छा ऑलराउंडर नहीं हैं. जिम्मी नीशम अभी तक खुद को साबित नहीं कर पाएं हैं. 
 



3.गुजरात की टीम बेहद संतुलित नजर आई है

गुजरात की टीम बेहद संतुलित नजर आई है
3/6

फिट होकर वापसी करने वाले कप्तान हार्दिक पंड्या पहली बार आईपीएल में किसी टीम की अगुआई कर रहे हैं. उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन करते हुए टाइंटस को लीग चरण में शीर्ष पर जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. चौथे नंबर पर कुछ उम्दा पारियां खेलने के अलावा पंड्या ने अपने खिलाड़ियों का अच्छा इस्तेमाल किया है. यह चाहे डेथ ओवरों में राशिद खान की चतुराई भरी गेंदबाजी हो या इस स्टार की डेविड मिलर और राहुल तेवतिया की आक्रामक जोड़ी के साथ तूफानी बल्लेबाजी.



4.ओपनर का संकट अब तक जारी 

ओपनर का संकट अब तक जारी 
4/6

टीम का कमजोर पक्ष उसकी शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी रही है. शुभमन गिल से सभी को काफी उम्मीद हैं लेकिन वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे हैं लेकिन अनुभवी रिद्धिमान साहा को शीर्ष क्रम पर उतारने का टीम को काफी फायदा मिला है. हालांकि, अहम मुकाबलों के लिहाज से साहा को भी खुद को साबित करना होगा और अब टूर्नामेंट अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ गया है. भारतीय टीम से बाहर होने के बाद से सुर्खियों में रहे साहा एक बार फिर बंगाल टीम के अपने साथी शमी के साथ अपने घरेलू मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब होंगे. 



5.नए मैदान पर प्लेऑफ मुकाबले दोनों टीम के लिए चुनौती

नए मैदान पर प्लेऑफ मुकाबले दोनों टीम के लिए चुनौती
5/6

प्लेऑफ मुकाबले नए विकेट पर खेले जाएंगे जिससे तेज गेंदबाजों पर नजरें रहेंगी. पंड्या ऐसे में लॉकी फर्ग्युसन और शमी के साथ अल्जारी जोसेफ को तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं. राजस्थान रॉयल्स ईडन की पिच पर किस प्लेइंग 11 के साथ उतरती है, यह देखना भी दिलचस्प होगा. राजस्थान का मध्यक्रम अब तक लचर रहा है और क्वॉलिफायर मुकाबले में कहीं यह बड़ा सिर दर्द न बन जाए.  



6. दोनों के पास सितारों की बड़ी फौज 

 दोनों के पास सितारों की बड़ी फौज 
6/6

गुजरात टाइटंस : हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, रहमानुल्ला गुरबाज, लॉकी फग्र्यूसन, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, आर. साई किशोर, डोमिनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, विजय शंकर, दर्शन नलकांडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, बी. साई सुदर्शन, गुरकीरत सिंह मान और वरुण आरोन.

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैककॉय, अनुय सिंह, जेम्स नीशम कॉर्बिन बॉश, कुलदीप सेन, करुण नायर, रस्सी वैन डेर डूसन, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका और शुभम गढ़वाल.



LIVE COVERAGE