trendingPhotosDetailhindi4016561

IPL 2022: खिलाड़ियों से ज्यादा पैसा बनाते हैं ये स्टार कमेंटेटर, देखिए लाइफस्टाइल

IPL में इस बार 10 टीमें शामिल होंगी. यह सीजन कई मायनों में खास होगा.

आईपीएल के 15 वें संस्करण की शुरुआत 26 मार्च से होगी. इस बार आईपीएल कई मायनों में खास होगा. इस सीजन में दो नई टीमों के साथ कुल 10 टीमों के बीच मुकाबले होंगे. आईपीएल में खिलाड़ियों की लाइफस्टाइल हमेशा चर्चा में रहती है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि कमेंटरी पैनल में दिखाई देने वाले कई कमेंटेटर खिलाड़ियों से ज्यादा पैसा बनाते हैं. वे अपनी लाइफस्टाइल के जरिए हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कमेंटेटर्स के बारे में...

1.हर्षा भोगले 

हर्षा भोगले 
1/5

टीवी कमेंटेटर और प्रजेंटेटर हर्षा भोगले का जन्म 19 जुलाई, 1961 को हैदराबाद में हुआ था. उनकी इनकम सोर्स का ज्यादातर हिस्सा क्रिकेट कमेंटरी और पत्रकारिता के जरिए आता है. अनुमान है कि हर्षा भोगले की कुल संपत्ति 22 मिलियन यूएस डॉलर (लगभग 167 करोड़ रुपये) है. हर्षा भोगले के पास कुछ लग्जरी कारें हैं. उनके पास मर्सिडीज बेंज, फोर्ड, वोक्सवैगन वेंटो और बीएमडब्ल्यू का कलेक्शन है. 

भोगले की शादी आईआईएम-ए की सहपाठी अनीता से हुई है. उनके चिन्मय और सचित दो बच्चे हैं. वे मुंबई में रहते हैं. उन्होंने स्पोर्ट्स गेमिंग के स्टार्टअप्स में इंवेस्ट किया है.



2.आकाश चोपड़ा 

आकाश चोपड़ा 
2/5

अपनी क्रिएटिव कमेंटरी के जरिए चर्चा में रहने वाले पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा हिंदी के सबसे चर्चित कमेंटेटर हैं. स्पोर्ट्स चैनल आकाश चोपड़ा के YouTube पर 3.04 मिलियन सब्स्क्राइबर हैं. चैनल 2011 में लॉन्च हुआ था. 10 टेस्ट मैचों में 437 रन बनाने वाले आकाश चोपड़ा को उनकी कमेंटरी ने अलग पहचान दी है. वह कई चैनलों के साथ कॉमेंटेटर के रूप में जुड़े हैं. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक वे यूट्यूब के जरिए करीब 4.08 मिलियन डॉलर की कमाई करते हैं. इसके अलावा विज्ञापनों और स्पोर्ट्स चैनल के साथ कॉन्ट्रेक्ट के ​जरिए भी उनकी कमाई होती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आकाश चोपड़ा की कुल संपत्ति 8.86 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 67.56 करोड़ हो सकती है. वह एक साल में करीब 16.90 करोड़ की कमाई करते हैं. 



3.इयान बिशप 

इयान बिशप 
3/5

इयान बिशप पूर्व क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1988 और 1998 के बीच वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया था. उनकी कुल संपत्ति लगभग 3 मिलियन यूएस डॉलर या 22.87 करोड़ रुपये है. बिशप को आईपीएल के जरिए हर साल लगभग 3.81 करोड़ रुपये दिए जाते हैं. वह पिछले कुछ साल से आईपीएल की कमेंटरी में नजर आते हैं. 
 



4.सुनील गावस्कर 

सुनील गावस्कर 
4/5

पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर कमेंटरी में अपने अनुभवों के जरिए फैंस के बीच एक अलग पहचान रखते हैं. 72 साल के सुनील गावस्कर की कुल संपत्ति का अनुमान लगभग 220 करोड़ रुपये (30 मिलियन डॉलर) है. उनका जन्म 10 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ था. 1970 के दशक के दौरान वह दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रिकेटर थे. सुनील गावस्कर मुंबई में रहते हैं. मुंबई और अन्य जगहों के आसपास भी उनकी काफी संपत्तियां हैं. उन्होंने हाल ही गोवा में इसप्रावा विला खरीदा है. 



5.जतिन सप्रू 

जतिन सप्रू 
5/5

टीवी प्रजेंटर और कमेंटेटर जतिन सप्रू का जन्म 8 अप्रैल 1986 को हुआ था. उनका जन्म कश्मीर में हुआ था. जतिन सप्रू की कुल संपत्ति 7 मिलियन या 53 करोड़ रुपये है. जतिन सप्रू कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. उन्होंने एक इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लिया था लेकिन कॉलेज का माहौल पसंद नहीं आया तो उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. उन्हें क्रिकेट के अलावा भाला फेंक और शॉटपुट खेलना पसंद था. उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज छोड़कर अपने सपने को पूरा करने का फैसला किया और आज वह एक सफल कमेंटेटर हैं. 
 



LIVE COVERAGE