trendingPhotosDetailhindi4052835

Mankading: मांकडिंग करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं दीप्ति शर्मा, जानें वनडे क्रिकेट में ऐसा कब-कब हुआ

भारतीय महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा के मांकडिंग इंसीडेंट के बाद से ये शब्द एक बार फिर से क्रिकेट के गलियारों में लौट आया है. लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है

इंग्लैंड और टीम इंडिया के बीच खेले गए तीसरे वनडे मैच में दीप्ति शर्मा ने ऐसा रन आउट किया जिसने मांकडिंग की यादें एक बार फिर से ताजा कर दी. भारत ने मैच 16 रन से जीत लिया और सीरीज पर भी 3-0 से कब्जा कर लिया. जब से ये रनआउट सामने आया तभी से मांकडिंग को लेकर हर कोई चर्चा कर रहा है. लोग और क्रिकेट एक्सपर्ट्स दोनों ही अपनी-अपनी राय दे रहे हैं. किसी को इसमें कुछ गलत नहीं लग रहा तो कोई इसे खराब खेल का प्रदर्शन बता रहा है. आइए जानते हैं वनडे क्रिकेट में कब-कब हुआ है मांकडिंग और कौन-कौन प्लेयर रहे हैं इसमें शामिल...

1.Brian Luckhurst by Greg Chappell

Brian Luckhurst by Greg Chappell
1/5

वनडे क्रिकेट में पहली बार मांकडिंग का मामला 1974-75 में आया था. मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है था. तब दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और टीम इंडिया के पूर्व कोच रह चुके ग्रेग चैपल ने इंग्लैंड के ब्रायन लकहर्स्ट को इसी तरह आउट किया था.



2.Grant Flower by Deepak Patel

Grant Flower by Deepak Patel
2/5

इसके बाद कई साल तक वनडे क्रिकेट में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला. लेकिन फिर 1992-93 में जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड के बीच हरारे में हुए मैच में फिर से मांकडिंग सामने आया. इस बार इसका शिकार हुए जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ग्रांट फ्लावर और उन्हें रनआउट किया था न्यूजीलैंड के दीपक पटेल ने.



3.Kapil Dev by Peter Kirsten

Kapil Dev by Peter Kirsten
3/5

इसके कुछ समय बाद ही मांकडिंग एक बार फिर ट्रेंड में आ गया था. ट्रेंड में आते ही कुछ ही समय बाद क्रिकेट के मैदान पर फिर मांकडिंग लौट आया. वनडे क्रिकेट में तीसरी बार मांकडिंग लेकर आए भारत को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव. जिन्होंने 1992-93 में पोर्ट एलिजाबेथ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसा किया. कपिल के मांकडिंग का वीडियो आज भी काफी फेमस हैं. कपिल ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज पीटर कर्स्टन को पहले वॉर्निंग दी कि अगर वो गेंद फेंकने से पहले क्रीज से बाहर निकले तो वो उन्हें आउट कर देंगे. लेकिन पीटर ने उनकी बात नहीं सुनी. इसके बाद कपिल भड़क गए और जब एक बार फिर पीटर क्रीज से निकले तो इस बार कपिल ने विकेट उड़ाने में कोई परहेज नहीं किया.



4.Jos Buttler by Sachithra Senanayake

Jos Buttler by Sachithra Senanayake
4/5

कपिल के इस इंसिडेंट के करीब 10 साल तक फिर मांकडिंग नाम का शब्द वनडे हो या टेस्ट दोनों से ही दूर रहा. लेकिन 2014 में फिर से इसकी वापसी हुई और इस बार शिकार बने इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जॉस बटलर. बटलर को श्रीलंका के सचित्रा सेनानायके ने आउट किया था.



5.Deepti sharma by Charlie Dean

Deepti sharma by Charlie Dean
5/5

वनडे क्रिकेट में पांचवी बार ये घटना अब 2022 में सामने आई है और वो भी महिला क्रिकेट में. इंटरनेशनल महिला क्रिकेट में भारत की दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड की चार्ली डीन को आउट किया और इसी के साथ मांकडिंग महिला क्रिकेट में भी प्रवेश कर गया.



LIVE COVERAGE