trendingPhotosDetailhindi4061893

Pakistan Cricketers Salaries: पाकिस्तान के क्रिकेटर पैसा कमाने में विराट-रोहित के आसपास भी नहीं, जानें कितनी है बाबर आजम की सैलरी? 

PCB Cobtracts And Salary: पाकिस्तान के क्रिकेटर भी अच्छी कमाई करते हैं. हालांकि इसके बाद भी भारतीय खिलाड़ियों से कमाई के मामले में काफी पीछे हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Nov 18, 2022, 02:37 PM IST

पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली पूरी दुनिया जानती है लेकिन इसके बाद भी पाक क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को अच्छे पैसे देने की कोशिश करता है. साल 2022-23 के लिए पाक क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों के वेतन में 10% का इजाफा किया है. हालांकि इसके बाद भी भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में उनकी सैलरी में काफी अंतर है. आइए जानते हैं कि कितनी कमाई करते हैं हर साल बाबर आजम और शाहीन अफरीदी जैसे स्टार क्रिकेटर और भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में इनकी कमाई में कितना फर्क है. 

1.PCB New Contract 

PCB New Contract 
1/5

पाकिस्तान का नया कॉन्ट्रैक्ट 1 जुलाई 2022 से लागू है. इसके तहत, एक खिलाड़ी को अब एक टेस्ट मैच खेलने के लिए 762,300 से 8,38,000 लेकर पाकिस्तानी रुपये और वनडे खेलने के लिए 5,15,000 रुपये मिलते हैं. पुरुष टीम के खिलाड़ियों की सैलरी में 10 फीसदी का इजाफा करने के बाद यह रकम है. इससे पहले तक एक क्रिकेटर को वनडे मैच के लिए मैच फीस 4,68,815 पाकिस्तानी रुपये मिलती थी. हर पाकिस्तानी खिलाड़ी को टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के लिए 3,72,075 रुपये मिलते हैं. 



2.India Vs Pakistan Players Salary

India Vs Pakistan Players Salary
2/5

भारत के खिलाड़ियों के पाकिस्तान की तुलना करें तो अंतर जमीन-आसमान का है. मैच फीस की बात करें तो टेस्ट खेलने पर भारतीय खिलाड़ियों को 15 लाख, वनडे खेलने पर 6 लाख और टी20 खेलने पर 3 लाख रुपये मिलते हैं। भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों की कमाई का अंतर इससे लगा सकते हैं पाकिस्तान के खिलाड़ी 5 टेस्ट खेलने के बाद जितनी मैच फीस पाते हैं, भारतीय खिलाड़ी 1 ही मैच में उतना पैसा कमाते हैं. 



3.PCB Contract Vs BCCI 

PCB Contract Vs BCCI 
3/5

बीसीसीआई अपने टॉप खिलाड़ी को रिटेन करने के लिए 7 करोड़ रुपये सालाना देती है. खिलाड़ी 4 कैटेगरी में बांटे जाते हैं. सबसे कम रिटेंशन फीस 1 करोड़ रुपये है. भारत के लिए सबसे कम रिटेंशन फीस पाने वाले खिलाड़ी को भी पाकिस्तान के टॉप खिलाड़ी से दोगुने पैसे मिलते हैं. 



4.Pakistan Grading System

Pakistan Grading System
4/5

पाकिस्तान बोर्ड ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के लिए 4 कैटेगरी बनाई है. 
रेड/व्हाइट बॉल कॉन्ट्रैक्ट में पाकिस्तान की टीम के लिए तीनों फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ी आते हैं. रेड बॉल कॉन्ट्रैक्ट में सिर्फ टेस्ट खेलने वाली खिलाड़ी हैं, व्हाइट बॉल में सिर्फ टी20 खेलने वाले खिलाड़ी हैं. एक कैटेगरी इमर्जिंग प्लेयर कॉन्ट्रैक्ट है जिसमें 21 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. पीएसएल और घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को इसमें शामिल किया गया है. हर कैटेगरी को 3 सब कैटिगरी A, B और C में बांटा गया है जिसके आधार पर खिलाड़ियों को मैच फीस मिलती है. 



5.Babar Azam Shaheen Shah Salary

Babar Azam Shaheen Shah Salary
5/5

अगर खिलाड़ियों की कमाई की बात की जाए तो मैच फीस के अलावा कप्तान को अलग से अलाउंस देने की व्यवस्था है लेकिन इसकी रकम और शर्तों को गोपनीय रखा गया है. रेड/व्हाइट बॉल ग्रेड की बात की जाए तो इसमें कैटेगरी A में 3 खिलाड़ी बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी हैं. इन तीनों खिलाड़ियों की सालाना सैलरी ग्रेडिंग के मुताबिक इन्हें हर 1.25 मिलियन पाकिस्तानी रुपये मिलते हैं जो कि भारतीय रुपयों में 50 लाख से भी कम हैं. इससे ज्यादा सैलरी बीसीसीआई के सालाना कॉन्ट्रैक्ट में सबसे कम पैसे कमाने वाले खिलाड़ियों को देता है.



LIVE COVERAGE