trendingPhotosDetailhindi4063984

Indian Cricketers Birthday: 6 दिसंबर है भारतीय टीम के लिए सबसे लकी, इन पांच स्टार्स का आज हुआ था जन्म

6 दिसंबर को भारतीय क्रिकेट टीम के पांच खिलाड़ियों का जन्मदिन होता है, जिसमें रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और श्रेयस अय्यर जैसे स्टार शामिल हैं.

डीएनए हिंदी: 6 दिंसबर को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए सबसे भाग्यशाली कहा जा सकता है. इस दिन ने भारतीय टीम को 5 स्टार खिलाड़ी दिए हैं. भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), 2007 टी20 वर्ल्ड चैंपियन टीम के सदस्य आरपी सिंह (RP Singh), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और करुण नायर (Karun Nair) का जन्म 6 दिसंबर को ही हुआ था. इन सभी स्टार्स को DNA Hindi की ओर से जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं. चलिए आज इन खिलाड़ियों के बारे में कुछ रोचक बातें जानते हैं. 

1.तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय

तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय
1/5

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर को ही हुआ था. अहदाबाद में जन्मे बुमराह भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं. बुमराह ने वनडे में 121, टेस्ट में 128 और टी20 में 70 विकेट चटकाए हैं. बुमराह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं. 
 



2.जडेजा हैं टेस्ट में नंबर वन ऑलराउंडर

जडेजा हैं टेस्ट में नंबर वन ऑलराउंडर
2/5

चोट की वजह से टीम से बाहर चल रहे टेस्ट के नंबर वन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को सौराष्ट्र में हुआ था. जडेजा ने अपने करियर की शुरुआत 2009 में श्रीलंका के खिलाफ की थी. उन्होंने अभी तक वनडे में 189, टेस्ट में 242 और टी20 में 51 विकेट चटका चुके हैं. 
 



3.पहले ही मैच में बने थे प्लेयर ऑफ द मैच

पहले ही मैच में बने थे प्लेयर ऑफ द मैच
3/5

अपने पहले ही टेस्ट मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ कहर बरपाने वाले आरपी सिंह का जन्म रायबरेली में हुआ था. उन्होंने 2007 वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था. क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद से वह कमेंट्री कर रहे हैं. 
 



4.वनडे में धमाल मचा रहे श्रेयस

वनडे में धमाल मचा रहे श्रेयस
4/5

वनडे क्रिकेट में शानदार फॉर्म में चल रहे श्रेयस अय्यर का जन्म 1994 में आज ही के दिन हुआ था. श्रेयस अय्यर ने अब तक भारत के लिए 49 टी20, 37 वनडे और पांच टेस्ट मैच खेले हैं.वनडे में 1452 रन बनाने वाले अय्यर ने टी20 में 1043 रन बनाए हैं. टेस्ट में उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले हैं. 
 



5.तीहरा शतक जड़ने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय

तीहरा शतक जड़ने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय
5/5

करुण नायर टेस्ट क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग के बाद तिहरा शतक जमाने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. हालांकि इसके बावजूद वह इंटनेशनल क्रिकेट से दूर हैं. टेस्ट में अपना दम दिखाने वाले नायर को वनडे में भी मौका मिला लेकिन वह कुछ खास नहीं कर सके. 
 



LIVE COVERAGE