trendingPhotosDetailhindi4022869

Rohit Sharma Birthday: जब एमएस धोनी ने रोहित शर्मा से कराई गेंदबाजी, ओपनर की ही उड़ा डालीं गिल्लियां

रोहित शर्मा का बचपन गरीबी में गुजरा लेकिन उन्होंने अपने सपनों का पीछा करना नहीं छोड़ा. आज हिटमैन के पास रिकॉर्ड्स की झड़ी लगी है.

आम आदमी की क्या उम्मीदें होती हैं? यही कि रोज अपने घर का गुजारा जैसे तैसे हो जाए और जिंदगी कटती रहे. नागपुर में ट्रांसपोर्ट फर्म हाउस में काम करने वाला एक पिता भी कुछ ऐसा ही कर रहा था लेकिन उसे क्या पता था कि 30 अप्रैल 1987 को उसके घर एक ऐसे बच्चे का जन्म होगा जो टीम इंंडिया का 'भविष्य' कहलाएगा. 

हम बात कर रहे हैं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा की. रोहित 30 अप्रैल को अपना 35 साल के हो गए. पिता की आमदनी कम होने के बावजूद रोहित शर्मा ने क्रिकेट में भविष्य बनाने का फैसला किया. वह बचपन में दादा और चाचा के साथ बोरिवली में रहते थे. वीकेंड पर रोहित अपने पैरेंट्स से मिलने जाते थे. उनके पिता डोमविबली में एक सिंगल रूम में गुजारा करते थे. रोहित को उनके चाचा ने ही क्रिकेट के लिए प्रोत्साहित किया और एक कैंप में प्रवेश दिलवाया. कैंप में रोहित ने अपनी क्रिकेट प्रतिभा से चकित कर कोच की नजरों में जगह बना ली थी. शुरुआत में रोहित ऑफ स्पिनर बनना चाहते थे लेकिन कोच की सलाह पर उन्होंने बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया. 
 

1.तीन डबल हंड्रेड का रिकॉर्ड 

तीन डबल हंड्रेड का रिकॉर्ड 
1/5

वही रोहित शर्मा जिन्हें आगे जाकर हिटमैन कहा गया. भले ही रोहित इन दिनों आईपीएल में खराब फॉर्म और लगातार हार से जूझ रहे हों लेकिन ये वही खिलाड़ी है जिसके पास वनडे में दुनिया के तीन डबल हंड्रेड का रिकॉर्ड है. रोहित वनडे में दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 264, 209 और नाबाद 208 का स्कोर किया है. वनडे क्रिकेट में सर्वोच्च रन का स्कोर भी रोहित शर्मा के पास है. 



2.रोहित शर्मा ने चटकाए हैं विकेट  

रोहित शर्मा ने चटकाए हैं विकेट  
2/5

दिलचस्प बात यह है कि रोहित शर्मा का गेंदबाजी के प्रति जुनून कभी कम नहीं हुआ. टेस्ट में वह 2, वनडे में 8 और टी 20 में एक विकेट चटका चुके हैं. फर्स्ट क्लास में 24, लिस्ट ए में 30 और टी 20 में 29 विकेट निकाल चुके हैं. रोहित के नाम टी 20 इंटरनेशनल में एक विकेट दर्ज है.



3.दिलशान की उड़ा डाली थी गिल्लियां

दिलशान की उड़ा डाली थी गिल्लियां
3/5

दरअसल, श्रीलंका टीम 2009 में इंडिया आई थी. 9 दिसंबर 2009 को नागपुर में पहला टी 20 मैच खेला गया था. श्रीलंका टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी. टीम इंडिया के सिरदर्द बन रही श्रीलंकाई टीम ने 10 ओवर में 100 रन पार कर चुकी थी. अपनी कप्तानी में प्रयोग के लिए पहचाने जाने वाले एमएस धोनी ने 22 साल के रोहित शर्मा को गेंदबाजी थमा दी. 



4.रोहित ने डाला 13वां ओवर 

रोहित ने डाला 13वां ओवर 
4/5

रोहित गेंद 13वां ओवर डालने आए. जैसे ही उन्होंने 34 रन पर बल्लेबाजी कर रहे ओपनर तिलकरत्ने दिलशान को  गेंद डाली दिलशान ने रूम बनाकर इस गेंद पर छक्का कूटना चाहा लेकिन वह चूके और बॉल गिल्लियां उड़ाते हुए बाहर की ओर निकल गई. 22 साल के रोहित छा गए. रोहित ने 3 ओवर फेंके और 22 रन देकर 1 विकेट निकाला. टी 20 में रोहित का यह इकलौता विकेट है. 



5.टीम इंडिया की जिम्मेदारी 

टीम इंडिया की जिम्मेदारी 
5/5

विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट का कप्तान बनाया गया है. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत चुकी है. 153 टी20 मैचों में रोहित ने 96 में जीत दर्ज की है. 2013 में मुंबई इंडियंस का कप्तान बनने के बाद रोहित शर्मा ने एमआई को 5 टाइटल जिताए हैं. 



LIVE COVERAGE