trendingPhotosDetailhindi4070318

Virat Kohli से लेकर Hardik Pandya तक ने क्यों चुना अपने लिए खास जर्सी नंबर, सबके पीछे छिपी है खास कहानी

Virat Kohli, Hardik Pandya Jersey Number: खिलाड़ियों की जर्सी के पीछे एक खास नंबर लिखा होता है. टीम इंडिया के सितारों की जर्सी नंबर की कहानी जानें.

क्रिकेट हो या फुटबॉल खिलाड़ियों की जर्सी नंबर बहुत खास होती है. भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के पास अपना जर्सी नंबर चुनने की छूट होती है. कई बार खिलाड़ी यह किसी विश्वास की वजह से चुनते हैं तो कभी इसके पीछे कोई इमोशनल कहानी होती है. आइए जानते हैं कि हमारे फेवरेट क्रिकेट स्टार्स की जर्सी के नंबर से उनकी कौन सी कहानी या याद जुड़ी है. 

1.Virat Kohli Jersey No. 18 

Virat Kohli Jersey No. 18 
1/6

विराट कोहली के पिता का निधन उस वक्त हो गया था जब वह सिर्फ 18 साल के थे और अजीब इत्तफाक है कि वह तारीख भी 18 दिसंबर की थी. कोहली ने अपने लिए इसी जर्सी नंबर को चुना क्योंकि उनके पिता उन्हें टीम इंडिया के लिए खेलते देखना चाहते थे. कोहली ने 18 तारीख से कोई अंधविश्वास नहीं जोड़ा बल्कि इसे अपनी ताकत बनाई. 



2.Hardik Pandya 

Hardik Pandya 
2/6

हार्दिक पंड्या अपने लिए 228 का आंकड़ा शुभ मानते हैं और इससे उनकी कई यादें जुड़ी हैं. दरअसल यह घरेलू क्रिकेट में  ने अपने जर्सी नंबर खुद के कैरियर के पहले बड़े स्कोर को बनाया. बड़ौदा के लिए खेलते हुए उन्होंने 228 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. उन्होंने खुद का जर्सी नंबर 228 ही रखा.
 



3.Virender Sehwag No Jersey Number

Virender Sehwag No Jersey Number
3/6

वीरेंद्र सहवाग शुरुआत में 44 नंबर की जर्सी पहनते थे. बाद में उन्होंने बिना किसी नंबर वाली जर्सी के ही खेलना शुरू कर दिया. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि 44 नंबर के बारे में किसी ज्योतिष ने कहा था कि यह उनके लिए अनलकी है. बाद में उनकी मां ने 46 नंबर की जर्सी पहनने का सुझाव दिया था. सहवाग ने कहा कि उनकी पत्नी का कहना था कि 46 नंबर भी उनके लिए लकी नहीं साबित होगा और फिर उन्होंने तय किया कि वह बिना किसी नंबर वाली जर्सी ही पहनेंगे.
 



4.MS Dhoni 7 Number

MS Dhoni 7 Number
4/6

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी का नंबर 7 होता था. धोनी का बर्थडे भी 7 जुलाई को ही होता है. कहा जाता है कि धोनी अपने लिए 7 नंबर बहुत लकी मानते हैं और इसलिए उन्होंने जर्सी के तौर पर भी इसी नंबर को चुना.  



5.Sachin Tendukar

Sachin Tendukar
5/6

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जर्सी नंबर को लेकर उनके दिमाग में शुरुआत में कुछ खास ख्याल नहीं था. उन्होंने Tendulkar में Ten होने की वजह से इस नंबर को चुन लिया था. बाद में भारत में एक पीढ़ी के युवाओं ने इसी नंबर की टीशर्ट अपने लिए स्टाइल स्टेटमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया.



6.Yuvraj Singh

Yuvraj Singh
6/6

2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम के हीरो और स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह की जर्सी का नंबर 12 था. युवराज का जन्मदिन भी 12 दिसंबर को होता है जो साल का 12वां महीना है. युवी ने अपने बर्थडे के डेट को ही जर्सी के लिए चुना.  



LIVE COVERAGE