trendingPhotosDetailhindi4071070

Aadhaar Card पर कितने सिम हैं रजिस्टर, कहीं भारी न पड़ जाए लापरवाही, जानिए चेक करने का तरीका

Aadhaar Card के जरिए आसानी से सिम खरीदा जा सकता है और लोग मुसीबत तक में पड़ जाते हैं. इसलिए हमेशा आधार कार्ड से रजिस्टर सिम की जानकारी रखनी ही चाहिए.

डीएनए हिंदी: किसी भी सरकारी काम के लिए आज के वक्त में आधार कार्ड एक अहम जरूरत के तौर पर जाना जाता है. इसके जरिए सभी तरह के काम काज आसानी से हो जाती है. इस एक कार्ड के जरिए अब लोग बिना पास बुक बैंकिंग का काम कर लेते हैं और बिना राशन कार्ड, राशन उठा लेते हैं. ऐसे में लोग पहचान के लिए भी वोटर आईडी से ज्यादा आधार का इस्तेमाल करते हैं लेकिन असल में आधार कार्ड का लापरवाही से इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके जरिए सिम कार्ड भी खरीदा जाता है. 
 

1.Aadhaar Card से आसानी से खरीद सकते हैं सिम

Aadhaar Card से आसानी से खरीद सकते हैं सिम
1/5

आधार कार्ड के जरिए आप आसानी से जाकर किसी भी दुकान से किसी भी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर का सिम कार्ड खरीद सकते हैं. इसके चलते अब सिम कार्ड खरीदने से लेकर नंबर चालू करने तक एक एक सेकेंड में आपके साथ बड़ा फ्रॉड हो सकता है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आखिर आपके फोन पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं. 
 



2.Aadhaar Card पर कितने सिम एक्टिव हैं?

Aadhaar Card पर कितने सिम एक्टिव हैं?
2/5

आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं इस बात का पता लगाना बिल्कुल भी कठिन नहीं है. आप आसानी से कुछ सेकेंडों में यह पता लगा सकते हैं कि आखिर आपके आधार कार्ड पर इस समय कितने सिम रजिस्टर्ड हैं. साथ ही आपके किसी सिम का प्रयोग किसी गलत काम के लिए तो नहीं किया जा रहा है. 



3.कितने सिम रख सकते हैं यूजर्स

कितने सिम रख सकते हैं यूजर्स
3/5

सरकार के टेलीकॉम विभाग द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार एक आधार कार्ड पर कुल 9 सिम लिया जा सकता है लेकिन यह सभी सिम केवल एक ऑपरेटर नहीं यूज कर सकता है. एक वक्त पर आप अधिकतम 6 सिम कार्ड का यूज कर सकते हैं. अगर आपको यह नहीं पता है कि आपके आधार पर कुल कितने सिम एक्टिव हैं तो कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके यह आसानी से पता कर सकते हैं.



4.कहां से पता लगेगी जानकारी

कहां से पता लगेगी जानकारी
4/5

आप टेलीकॉम विभाग के पोर्टल पर जाकर यह आसानी से चेक कर सकते हैं आपके आधार पर कितने सिम एक्टिव हैं. इसके साथ ही अगर आपको कोई फर्जी सिम लिस्ट में मिलता हैं तो आप उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं. इसके साथ जो सिम यूज में नहीं हैं और आप उसे अपने आधार से हटाना चाह रहे हैं तो उसे हटा भी सकते हैं. इसके लिए जिस पोर्टल की शुरुआत की गई है उसका नाम  Telecom Analytics For Fraud Management and Consumer Protection (TAFCO) है. 



5.Aadhaar Card पर ऐसे चेक करें सभी रजिस्टर्ड सिम

Aadhaar Card पर ऐसे चेक करें सभी रजिस्टर्ड सिम
5/5

  • इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट  https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर विजिट करें.
  • यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें. आगे मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे यहां दर्ज करें.
  • ओटीपी डालते ही आपके सामने आधार से लिंक्स सिम की लिस्ट ओपन हो जाएगा.
  • वहीं अगर कोई अवैध नंबर मिलता है तो उसे ब्लॉक भी करा सकते हैं. 



LIVE COVERAGE