trendingPhotosDetailhindi4054780

Bluefin Tuna: इस महंगी मछली को खाने पर हो सकती है जेल, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

Bluefin Tuna दुनिया की सबसे महंगी मछली है ऐसे में यदि कोई इसे पकड़कने और इसका जायका लेने कोशिश करे तो उसकी खैर नहीं है.

Bluefin Tuna: दुनिया में कई ऐसे जानवर हैं जो विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुके हैं. ऐसे जानवरों को बचाने के लिए सरकार बहुत कोशिश करती है. कई बार तो सरकार इन वितुप्त होने वाले जानवरों के शिकार पर भी प्रतिबंध लगा देती है. अलग-अलग देशों में अलग-अलग जानवरों की प्रजातियों को बचाने के लिए सरकारों ने कड़े नियम बना रखे हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक मछली के बारे में बताने वाले है जो विलुप्त होने की कगार पर है. 

1.Bluefin Tuna को पकड़ने पर हो जाएगी जेल

Bluefin Tuna को पकड़ने पर हो जाएगी जेल
1/5


Bluefin Tuna के लिए इतने कड़े नियम बनाए गए हैं कि अगर कोई इस मछली को पकड़ता हैं तो उसको जेल भेज दिया जाता है. यानी की अगर आप इस मछली को खाने की सोच रहे हैं तो आपको इसके बदले जेल की हवा खानी पड़ सकती है. हम दुनिया की सबसे महंगी बिकने वाली अटलांटिक ब्लूफिन टूना मछली की बात कर रहे हैं. 
 



2.2 मई को वर्ल्ड टूना डे मनाया जाता है

2 मई को वर्ल्ड टूना डे मनाया जाता है
2/5



अटलांटिक ब्लूफिन टूना के संरक्षण और लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 2 मई को वर्ल्ड टूना डे मनाया जाता है, वर्ल्ड टूना डे मनाने का फैसला दिसंबर 2016 में संयुक्त राष्ट्र की तरफ से लिया गया था. 



3. विलुप्त की कगार है Bluefin Tuna

 विलुप्त की कगार है Bluefin Tuna
3/5


विलुप्त की कगार पर पहुंच चुकी इस मछली के शिकार पर ब्रिटेन सरकार ने पूरी तरह से बैन लगा रखा है अगर कोई इसका शिकार करता है तो उसको जेल की सजा हो सकती है और जुर्माना भी देना पड़ सकता है. कोई इस मछली को पकड़ लेता है तो उसे वापस इसे समुद्र में छोड़ना होता है. 



4. इस मछली का आकार पंडुब्बी जैसा है

 इस मछली का आकार पंडुब्बी जैसा है
4/5


अटलांटिक ब्लूफिन टूना मछली टूना प्रजाति की सबसे बड़ी मछली होती है. इस मछली का आकार पंडुब्बी से निकलने वाले टॉर्पीडो हथियार की तरह होता है इसलिए यह समुद्र में बहुत तेजी और दूरी तक आसानी से तैर सरती है. 
 



5. 23 करोड़ रुपए में बिकती है ये मछली

 23 करोड़ रुपए में बिकती है ये मछली
5/5


इस मछली का वजन 250 किलो और लंबाई करीब 3 मीटर तक होती है. इसका भोजन समुद्र में तैरने वाली छोटी-छोटी मछलियां होती है यह इंसान को नुकसान भी नहीं पहुंचाती है. अब बात इसकी कीमत की करें तो इसकी कीमत हजारों या लाखों में नहीं है. यह मछली 23 करोड़ रुपए तक बिक सकती है.



LIVE COVERAGE