trendingPhotosDetailhindi4052161

Love & Relationship: अपने पार्टनर के लिए बहुत वफादार होते हैं दीमक, मरने के बाद भी किसी दूसरे से नहीं बनाते संबंध

आपने कभी सोचा है कि कौन सा जानवर अपने पार्टनर के प्रति सबसे ज्यादा वफादार होता है? 

  •  
  • |
  •  
  • Sep 21, 2022, 03:47 PM IST

जानवरों के बारे में एक बात मानी जाती है कि ये सभी जानवर एक दूसरे से सिर्फ शारीरिक संबंध बनाते हैं और इसके बाद वह पार्टनर के लिए किसी भी तरह की वफादारी नहीं रखते लेकिन कुछ जानवर हैं जो अपने पार्टनर्स के साथ आजीवन रिश्ता बनाए रखते हैं तो आइए जानते हैं कौन हैं सबसे वफादार जानवर.

1. Goose

 Goose
1/8

हंस को हमेशा ही प्यार और वफादारी का प्रतीक माना जाता है. जब दो हंस आपस में मिलते हैं तो इनके सिर के आपस में जुड़ने से दिल का आकार बनता है जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है. कई बार जब घोंसला बनाने के समय इनके साथी मर जाते हैं या किसी का शिकार हो जाते हैं तभी यह किसी दूसरे पार्टनर की तलाश करते हैं वरना यह पूरा जीवन एक दूसरे के प्रति वफादार रहते हैं और किसी और की तरफ आंख उठा कर नहीं देखते.



2.Emperor Penguins

Emperor Penguins
2/8

एम्परर पेंगुइन सबसे वफादार पक्षियों में से एक हैं. वैसे तो ये अपने पार्टनर के साथ एक साल तक ही रहते हैं और फिर अगली बार यह किसी और कि तलाश करते हैं लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि एक शोधकर्ता ने देखा कि एक पेंगुइन ने एक बार जो जोड़ी बनाई थी वे 16 साल तक साथ रहे थे. इसलिए इन्हें सबसे वफादार कहा गया.



3.Termites

Termites
3/8

वफादार जानवरों की इस लिस्ट में बाकी जानवरों के नाम से आप भले ही संतुष्ट हों लेकिन दीमक जैसे छोटे कीड़ों को इस लिस्ट में शामिल देखकर आप जरूर हैरान हो‌ंगे. दीमक वास्तव में सबसे ज्यादा वफादार जानवरों में से एक हैं. एक मादा दीमक कीट सिर्फ एक नर दीमक कीट के साथ ही संभोग करती है और नर दीमक कीट भी मर जाएगा लेकिन दोबारा किसी के साथ संबंध नहीं बनाएंगा.
 



4.Wolves

Wolves
4/8

भेड़िया सबसे वफादार जानवरों में से एक तो है ही और साथ ही यह मनुष्यों के लिए भी वफादार जानवरों में से एक है. किस्सों और कहानियों में भेड़ियों को चालाक जानवर के रूप में दिखाया जाता है. वास्तव में भेड़ियों का पारिवारिक जीवन होता है जिसमें एक नर भेड़िया और एक मादा भेड़िया और उनके बच्चे होते हैं. इनका परिवार माता, पिता और बच्चे के साथ मनुष्यों की तरह ही होता है. ये न सिर्फ अपने पार्टनर बल्कि अपने पूरे परिवार के प्रति लॉयल्टी और वफादारी रखते हैं.



5.Sea Eagles

Sea Eagles
5/8

समुद्री चील इसे दुनिया में Albatross के नाम से भी जाना जाता है. यह चील हमेशा समुद्र के चारों तरफ उड़ते और इनकी यह यात्रा बहुत बड़ी होती है लेकिन फिर भी यह अपने पार्टनर के प्रति लॉयल्टी रखते हैं. संबंध बनाने के मौसम में ये वापस आते हैं. एक ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर की कहानी के अनुसार उसने एक चील की निगरानी की जो बिल्कुल अकेले बैठा हुआ था. बाद में उसे पता चला कि इसकी जोड़े की चील शिकार की वजह से मर गई है लेकिन वह अपने उसी साथी की तलाश में वहां आता रहा.



6.Otters

Otters
6/8

अपने पार्टनर्स के प्रति वफादार जानवरों की इस लिस्ट में हमने ऊदबिलाव को भी शामिल किया है. ऊदबिलाव अपने पार्टनर और परिवार के प्रति समर्पित और बहुत वफादार होते हैं. ऐसा भी माना जाता है कि ऊदबिलाव का जोड़ा अपने बच्चों की तब तक देखभाल करता है जब तक बच्चे दो साल का नहीं हो जाते. इसके बाद बच्चे अपनी खुद की फैमिली की तलाश में निकल जाते हैं और इस चक्र को दोहराते हैं.



7.Bald Eagle

Bald Eagle
7/8

यह ईगल सबसे तेज पक्षियों में से एक है और यह अपने शिकार करने की स्किल की वजह से भी फेमस है. यह ईगल्स अपने पार्टनर के साथ वफादारी के लिए भी जाने जाते हैं. इन ईगल्स को जब अपना पार्टनर मिल जाता है तो ये आजीवन उसके प्रति वफादार रहते हैं. प्रवास के समय ये अलग हो जाते हैं लेकिन संभोग का मौसम आते ही ये अपने पार्टनर के पास लौट आते हैं. कई बार यह नए पार्टनर की भी तलाश करते हैं लेकिन ऐसा सिर्फ पहले पार्टनर की मौत होने के बाद ही होता है.



8.Black Vultures

Black Vultures
8/8

काले गिद्ध भी जीवन भर सिर्फ एक ही पार्टनर के साथ वफादार रहते हैं. अगर कोई गिद्ध बेवफा पाया जाता है तो उसका साथी उस पर हमला कर देता है. काला गिद्ध वास्तव में एक आक्रामक पक्षी है. यह अपने क्षेत्र में किसी को नहीं आने देता है. अपने भोजन और परिवार की रक्षा के लिए यह यह गिद्ध पक्षियों पर हमला कर देते हैं.



LIVE COVERAGE