trendingPhotosDetailhindi4032181

कहीं Tattoo तो कहीं परछाई पर देना पड़ता है टैक्स, इन देशों के नियम जान हैरान रह जाएंगे आप

दुनिया में लगभग हर देश अपनी जनता से टैक्स वसूलता है फिर चाहे वो किसी भी रूप में हो.

आपने भी अपने जीवन में हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स तो कई बार भरा होगा लेकिन क्या कभी आपने धूप या परछाई का टैक्स दिया है?अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसा सवाल है, धूप और परछाई पर भी कोई टैक्स देता है भला? 

बता दें कि यह कोई बेतुकी बात नहीं है, दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां धूप, परछाई जैसी कई अजीब-अजीब चीजों पर कर वसूला जाता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में-
 

1.धूप पर टैक्स

धूप पर टैक्स
1/5

जानकारी के अनुसार, स्पेन के बैलरिक आइलैंड में 2016 से धूप पर टैक्स वसूला जाता है. ऐसा यहां अचानक से टूरिट्स की संख्या बढ़ने के कारण किया गया. लोगों की वजह से स्थानीय संसाधनों पर भार पड़ा जिसकी भरपाई के लिए सरकार ने सन टैक्स की शुरुआत कर दी.
 



2.मोटी कमर पर टैक्स

मोटी कमर पर टैक्स
2/5

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, जापान में मोटाबो कानून है. इसके तहत हर साल 40 साल से लेकर 75 साल तक के लोगों की कमर नापी जाती है. इस दौरान अगर किसी भी पुरुष की कमर की लंबाई 85 सेंटीमीटर से ज्यादा और महिलाओं की 90 सेंटीमीटर से ज्यादा होती है तो उन्हें टैक्स भरना पड़ता है. बता दें कि यहां ऐसा मोटापे पर रोक लगाने के लिए किया जाता है.
 



3.टैनिंग टैक्स

टैनिंग टैक्स
3/5

आपको जानकर हैरानी होगी की अमेरिका में 2010 से टैनिंग टैक्स लगाया जाता है. हालांकि ऐसा लोगों के भले के लिए किया जाता है. दरअसल, यहां रह रहे लोगों में टैनिंग का क्रेज बढ़ने लगा था, इससे स्किन कैंसर के मामले बढ़ने लगे जिसके बाद इन मामलों पर लगाम लगाने के लिए टैनिंग टैक्स की शुरुआत की गई.
 



4.टैटू पर टैक्स

टैटू पर टैक्स
4/5

अमेरिका के ऑर्कन्स राज्य में टैटू या शरीर पर कोई तस्वीर गुदवाने पर 6 फीसदी टैक्स ज्यादा देना होता है.
 



5.परछाई पर टैक्स

परछाई पर टैक्स
5/5

इसके अलावा इटली के वेनेटो शहर में एक जगह का नाम कॉनेग्लियानो है. यहां अगर किसी रेस्त्रां या दुकान के बोर्ड या टेंट की परछाई सड़क पर पड़ती है तो उसके मालिक को साल में एक बार परछाई पर टैक्स भरना पड़ता है.
 



LIVE COVERAGE