Jul 4, 2024, 11:51 AM IST

1983 में भारत पहली बार बना था चैंपियन, ऐसे मना था जश्न

Aditya Prakash

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में विश्व विजेता बनकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. वनडे और टी20 को मिलकर टीम इंडिया अबतक 4 विश्व कप जीत चुकी है.

1983 में सबसे पहले भारतीय टीम कपिल देव की कप्तानी में विश्व चैंपियन बनी थी. इसके बाद टीम इंडिया 2007 में टी-20 विश्व कप एमएस धोनी की कप्तानी में विश्व विजेता बनी थी.

साल 2011 में टीम इंडिया धोनी की कप्तानी में वनडे विश्व कप जीतने में कामयाब रही थी. अब 2024 में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में फिर से टी-20 विश्व कप जीती है.

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की जीत को लेकर भारतीय टीम का भव्य स्वागत किया जा रहा है. आज टीम की मुलाकात दिल्ली में पीएम मोदी से हो रही है, और मुंबई में विक्ट्री परेड निकाल रही है.

ऐसे में लोगों के जहन से ये प्रश्न उठना स्वभाविक है कि जब भारतीय टीम पहली बार 1983 में विश्व विजेता बनी थी, तब टीम का कैसे स्वागत-सत्कार किया गया था.

1983 में उस समय की पीएम इंदिरा गांधी ने भारतीय खिलाड़ियों का भव्य स्वागत किया था. वहीं, भारतीय खिलाड़ी राष्ट्रपति भवन भी गए थे जहां उनको जोरदार रिसेप्शन दिया गया था. 

उस समय भारतीय टीम ने मुंबई एयरपोर्ट पर उतरकर एक खुली बस में परेड का लुत्फ उठाया था, ये परेड एयरपोर्ट से वानखेड़े स्टेडियम तक गई थी.

भारतीय टीम ने विश्व विजेता बनने पर इंदिरा गांधी ने देश भर में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की थी. 

लेकिन उस समय BCCI आज की तरह अमीर नहीं था, और विश्व विजेता खिलाड़ियों को देने के लिए भारतीय बोर्ड के पास पैसे नहीं थे. 

इस स्थिति को देखते हुए लता मंगेशकर ने अपने भाई हृदयनाथ मंगेशकर के साथ मिलकर दिल्ली में एक संगीत कार्यक्रम आयोजित किया.

इस कार्यक्रम से उन्होंने 20 लाख रुपए इकट्ठे किए थे, जिसे सभी खिलाड़ियों में बांटा गया था.