trendingPhotosDetailhindi4011134

Brazil में बाढ़ और भूस्खलन का कहर, अब तक 146 की लोगों की मौत, जमीन के नीचे मिल रही है लाशें

ब्राजील में लगातार पांचवें दिन रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. अब जमीन के नीचे मलबे में दबी लाशें मिल रही हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 20, 2022, 09:55 AM IST

ब्राजील (Brazil) के रियो डि जिनरियो राज्य के पर्वतीय क्षेत्र में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन की वजह से मृतकों की संख्या बढ़कर  146 हो गई है. बचावकर्मी अब तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं. पेट्रोपोलिस शहर में आई विनाशकारी बाढ़ में 26 बच्चों के शव भी बरामद हुए हैं. 

1.अब तक जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन

अब तक जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन
1/5

रेस्क्यू ऑपरेशन करने वाली टीम अब भी मुश्किलों का सामना कर रही है. घने कोहरे में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना भी मुश्किल हो रहा है. फावड़े और दूसरे उपकरणों के जरिए मलबे की खुदाई कर रही है. लोगों को अब भी उम्मीद है कि कुछ लोगों को बचाया जा सकता है.



2.बाढ़ ने मचाई है भीषण तबाही

बाढ़ ने मचाई है भीषण तबाही
2/5

कई तस्वीरें सामने आ रही हैं जिसमें लाशों को बचावकर्मी बाहर निकाल रहे हैं. दुर्गम इलाके में लोग बैग में लाशें ढो रहे हैं. ब्राजील की गलियों में लोग रोते-बिलखते दिख रहे हैं. जिन इलाकों में सबसे ज्यादा त्रासदी आई है वहां रेस्क्यू ऑपरेशन तेजी से चलाया जा रहा है. 



3.भूस्खलन ने बिगाड़ दी शहर की तस्वीर

भूस्खलन ने बिगाड़ दी शहर की तस्वीर
3/5

पेट्रोपोलिस शहर पूरी तरह से ब्राजील के दूसरे हिस्सों से कट गया है. सड़कें तबाह हो चुकी हैं.  बचावकर्मी लोगों को मैसेज देने के लिए तेज सीटियां बजा रहे हैं. अधिकारियों ने कहा है कि जहां सबसे ज्यादा भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं वहां अब किसी के बचने की उम्मीद कम है.



4.तबाह हो गया है खूबसूरत शहर

तबाह हो गया है खूबसूरत शहर
4/5

पेट्रोपोलिस शहर ब्राजील के सबसे खूबसूरत इलाकों में शुमार है. पहाड़ी इलाके में हुई भारी बारिश ने सड़कों नदियों में तब्दील कर दिया है. सड़कें धंस गई हैं और सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है. शहर के रास्ते पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हैं जहां तक पहुंचने के लिए आज भी बचाव टीमें संघर्ष कर रही हैं.



5.अब भी मलबे के नीचे निकल रहे शव

अब भी मलबे के नीचे निकल रहे शव
5/5

अधिकारियों का कहना है कि 24 लोगों को जिंदा बचा लिया गया है. जो लोग मलबे में दबे उनके बचने के आसार न के बराबर हैं. रियो डी जनेरियो पुलिस का कहना है कि हादसे में 218 से ज्यादा लोग लापता हैं. पुलिस के मुताबिक अब तक बरामद 146 शवों में से 91 की पहचान कर ली गई है. कितने लोगों की हादसे में मौत हुई है यह कहना बेहद मुश्किल है. बाढ़ और भूस्खलन में सबकुछ तबाह हो चुका है.



LIVE COVERAGE