trendingPhotosDetailhindi4007822

Canada: Covid Vaccine पर बवाल, सड़कों पर हजारों ट्रक ड्राइवर, PM जस्टिन ट्रडूो सीक्रेट लोकेशन पर गए

कनाडा में कोरोना वैक्सीन के विरोध में हजारों ट्रक ड्राइवरों ने प्रधानमंत्री आवास को घेर लिया है. PM को परिवार सहित सीक्रेट लोकेशन पर भेज दिया गया है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 30, 2022, 04:45 PM IST

कई यूरोपीय देशों के बाद अब कनाडा में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर भारी जनविरोध चल रहा है. आज कनाडा के प्रधानमंत्री आवास को हजारों ट्रक ड्राइवरों और प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया है. अभी तक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री Justin Trudeau को परिवार सहित सीक्रेट लोकेशन पर भेज दिया गया है. जानें बवाल के पीछे की पूरी कहानी.

1.अनिवार्य टीकाकरण के खिलाफ फूटा गुस्सा

अनिवार्य टीकाकरण के खिलाफ फूटा गुस्सा
1/5

कनाडा की राजधानी ओटावा में हजारों लोग टीकाकरण को अनिवार्य बनाने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. अब तक की जानकारी के अनुसार, ज्यादातर प्रदर्शनकारी ट्रक ड्राइवर हैं. प्रदर्शनकारियों ने अनिवार्य टीकाकरण और कोरोना की वजह से लागू पाबंदियों को स्वतंत्रता का हनन करार दिया है. हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री आवास को घेर लिया है. 



2.पाबंदियों की तुलना नाजीवाद से कर रहे प्रदर्शनकारी

पाबंदियों की तुलना नाजीवाद से कर रहे प्रदर्शनकारी
2/5

इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने कोविड प्रतिबंधों की तुलना फासीवाद से की और कनाडा के झंडे के साथ नाजी प्रतीक प्रदर्शित किए हैं. प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के अनिवार्य टीकाकरण अभियान को गैर-जरूरी और चयन की आजादी के खिलाफ करार दिया है. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि टीकाकरण अनिवार्य करना स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि सरकार का चीजों को नियंत्रित करने का एक तरीका भर है. कुछ प्रदर्शनकारियों ने ट्रूडो और सरकार के खिलाफ नारे लगाए हैं तो कुछ ने अभद्र शब्दों का भी इस्तेमाल किया है. 



3.पीएम के इस्तीफे की मांग भी की जा रही है

पीएम के इस्तीफे की मांग भी की जा रही है
3/5

प्रदर्शनकारियों की मांग है कि पाबंदियों और टीकाकरण को अनिवार्य बनाने के फैसले को वापस लिया जाए. कुछ प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री ट्रूडो के इस्तीफे की मांग भी कर रहे हैं. विरोध प्रदर्शन करने वालों में से ज्यादातर ट्रक ड्राइवर हैं. बता दें कि कनाडा में ट्रक ड्राइवरों के लिए वैक्सीन लगवाना अनिवार्य किया गया है. 
 



4.पीएम को परिवार सहित सीक्रेट लोकेशन पहुंचाया गया 

पीएम को परिवार सहित सीक्रेट लोकेशन पहुंचाया गया 
4/5

सीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रूडो को सुरक्षा चिंताओं के चलते एक दिन पहले ही दूसरे स्थान पर ले जाया गया है. पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ उनके पूरे परिवार को किसी सुरक्षित लोकेशन पर एक दिन पहले भी भेज दिया गया है. फिलहाल, ट्रूडो कब वापस लौटेंगे या उनके द्वारा बयान जारी करने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है.



5.प्रदर्शनकारियों पर नहीं दर्ज किया गया कोई केस 

प्रदर्शनकारियों पर नहीं दर्ज किया गया कोई केस 
5/5

ओटावा पुलिस का कहना है कि प्रदर्शन शांतिपूर्वक हो रहे हैं इसलिए किसी के खिलाफ कोई केस दर्ज नहीं किया गया है. पूरे कनाडा में लगभग एक सप्ताह की ड्राइविंग के बाद शुक्रवार से ही ट्रक ड्राइवर ने राजधानी पहुंच रहे हैं. इस मार्च को फ्रीडम कॉन्वॉय नाम दिया गया है. इसकी शुरुआत यूएस-कनाडा सीमा पर यात्रा करने वाले ट्रक ड्राइवरों के लिए कोविड-19 वैक्सीन अनिवार्य करने के आदेश के विरोध के रूप में हुई है.



LIVE COVERAGE