trendingPhotosDetailhindi4005748

राष्ट्रपति Joe Biden ओमिक्रोन से पस्त अमेरिकी अस्पतालों में भेज रहा है सेना, चुनौतियों से निपटने के लिए लिए कड़े फैसले

अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कुछ कड़े फैसले लिए हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 14, 2022, 10:27 AM IST

अमेरिका (US) एक बार फिर कोरोना (Coronavirus) संकट का सामना कर रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने गुरुवार को ऐलान किया है कि सरकार सबसे सुरक्षित माने जाने वाले मास्क एन-95 (N95) मुफ्त में बांटेगी. उन्होंने यह भी दावा किया है कि 1 बिलियन कोविड टेस्ट (Covid-19 Test) सरकार मुफ्त में कराएगी. घर पर होने वाले कोविड टेस्ट को भी बढ़ाया जाएगा. ऐसा दावा किया जाता रहा है कि कोरोना के मामलों को बढ़ाने में मौसम का भी बड़ा हाथ होता है.

1.अमेरिका में तैनात होंगे 1,000 सैन्य स्वास्थ्यकर्मी

अमेरिका में तैनात होंगे 1,000 सैन्य स्वास्थ्यकर्मी
1/5

जो बाइडेन ने यह भी ऐलान किया है कि अगले सप्ताह से 1,000 सैन्य चिकित्सा कर्मियों को देशभर में तैनात किया जाएगा जिससे तेजी से फैल रहे कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) संकट का सामना किया जा सके. उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने पर जोर दिया है. 



2.कहां होगी मिलिट्री हेल्थ वर्कर्स की तैनाती?

कहां होगी मिलिट्री हेल्थ वर्कर्स की तैनाती?
2/5

व्हाइट हाउस (White House) में बोलते हुए जो बाइडेन ने कहा कि 6 अतिरिक्त सैन्य चिकित्सा दल मिशिगन, न्यू जर्सी, न्यू मैक्सिको, न्यूयॉर्क, ओहियो और रोड आइलैंड में तैनात किए जाएंगे.



3.Omicron की वजह से हेल्थ वर्कर्स भी प्रभावित

Omicron की वजह से हेल्थ वर्कर्स भी प्रभावित
3/5

अमेरिका में गंभीर स्वास्थ्य संकट पैदा हो गया है. लगातार बढ़ रहे ओमिक्रॉन मामलों ने अमेरिका में एक बार फिर त्रासदी जैसी स्थिति ला दी है. वहां कई स्वास्थ्य सुविधाएं संकट का सामना कर रही हैं क्योंकि वहां तैनात कर्मचारी बड़ी संख्या में कोविड पॉजिटिव हो गए हैं. यही वजह है कि उन्हें क्वारनटीन में रहना पड़ रहा है. 



4.कौन है कोविड से ज्यादा सुरक्षित?

कौन है कोविड से ज्यादा सुरक्षित?
4/5

सैन्य स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती कई राज्यों में होगी जिससे अस्पतालों को सही मदद मिल सके. जिन लोगों को टीका लगा है और जो लोग अनवैक्सीनेटेड हैं, दोनों कोविड संक्रमित हो सकते हैं. जो बाइडेन ने कहा है कि अगर किसी ने कोविड का एक भी टीका लिया है तो उनकी मौत की आशंका कम होती है.



5.हॉस्पिटल स्टाफ पड़ रहे हैं बीमार

हॉस्पिटल स्टाफ पड़ रहे हैं बीमार
5/5

नेवार्क (Newark) यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने दावा किया है कि न्यू जर्सी (New Jersey) में भी मेडिकल सुविधाएं भेजी जाएंगी. उन्होंने कहा है कि ओमिक्रॉन के मामलों की वजह से लोग बड़ी संख्या में संक्रमित हो रहे हैं. ज्यादातर स्टाफ को कोविड से संक्रमित होने के बाद लोगों को क्वारंटीन होना पड़ रहा है. ऐसे में सैन्य मदद से स्थितियां बेहतर होंगी.



LIVE COVERAGE