trendingPhotosDetailhindi4010815

जो बाइडेन को डर, रूस करेगा Ukraine पर हमला, व्लादिमीर पुतिन को फिर दी धमकी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि रूस ने यूक्रेन को घेर लिया है. यूक्रेन की सीमाओं पर फौज तैनात है. रूस जरूर यूक्रेन पर हमला करेगा.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 19, 2022, 07:46 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने एक बार फिर आशंका जताई है कि रूस आने वाले दिनों में यूक्रेन पर हमला करने की योजना बना रहा है. जो बाइडेन ने शुक्रवार को अपने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को चेतावनी दी है कि वह विनाशकारी और गैरजरूरी लड़ाई के लिए जिम्मेदार होंगे.
 

1. रूस पर लगातार बाइडेन क्यों बना रहे हैं दबाव?

 रूस पर लगातार बाइडेन क्यों बना रहे हैं दबाव?
1/6

रूस-यूक्रेन संकट पर बोलते हुए जो बाइडेन ने कहा है कि हम रूस की तैयारियों के बारे में बार-बार जोर-शोर से बता रहे हैं. हम ऐसा इसलिए नहीं कर रहे कि हम विवाद को बढ़ा रहे हैं. हम नहीं चाहते कि रूस, यूक्रेन पर किए जाने वाले हमले को सही न ठहरा सके. हम नहीं चाहते कि यूक्रेन के विकास की रफ्तार थमे. 



2.क्यों सता रहा है बाइडेन को डर?

क्यों सता रहा है बाइडेन को डर?
2/6

जो बाइडेन ने कहा, 'आप जानते हैं, हमारे पास यह मानने का कारण है कि रूस की सेना आने वाले दिनों में यूक्रेन पर हमला की योजना बना रही है. रूस का इरादा हमला करने का है. हमें पूरा विश्वास है कि रूस यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला बोलेगा. 2.8 मिलियन निर्दोष आबादी वाले इस शहर पर रूस की नजर है.' 



3.यूक्रेन पर हमला करेगा रूस

यूक्रेन पर हमला करेगा रूस
3/6

जो बाइडेन ने कहा है कि व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि ऐसे वक्त में मुझे लग रहा है कि रूस ने यह फैसला कर लिया है. यूक्रेन टकराव से बच रहा है. जो बाइडेन ने कहा है कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन को घेर लिया है. बेलारूल से लेकर दक्षिण में काला सागर तक रूस की सेनाएं तैनात हैं. 



4.यूक्रेन की बाइडेन ने की तारीफ

यूक्रेन की बाइडेन ने की तारीफ
4/6

यूक्रेन के युद्ध को टालने के फैसले की जो बाइडेन ने प्रशंसा भी की है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि इन तनावपूर्ण क्षणों के दौरान, यूक्रेन सेना ने महान निर्णय किया है. मैं इसे संयम का फैसला मानता हूं. उन्होंने रूस की सेना के साथ उलझने से इनकार किया है. 



5.रूस के पास अब भी बातचीत का रास्ता

रूस के पास अब भी बातचीत का रास्ता
5/6

जो बाइडेन ने कहा कि अगर रूस अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाता है तो वह विनाशकारी और गैरजरूरी युद्ध के लिए जिम्मेदार होगा. संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे सहयोगी नाटो क्षेत्र की सिमाओं की हिफाजत के लिए हर हाल में तैयार हैं. हर स्थिति से निपटने को तैयार हैं. जो बाइडेन ने कहा है कि पुतिन अब भी कूटनीतिक स्तर पर समस्या का हल निकाल सकते हैं. अभी विवाद सुलझाने में देर नहीं हुई है. 



6.रूस ने हमेशा युद्ध से किया है इनकार

रूस ने हमेशा युद्ध से किया है इनकार
6/6

रूस ने पश्चिमी देशों और अमेरिका के आरोपों से हमेशा इनकार किया है. रूस ने एक वीडियो फुटेज जारी किया है जिसमें यह साफ नजर आ रहा है कि सेनाएं वापस जा रही हैं. अमेरिका का मानना है कि यूक्रेन की सीमा पर रूस ने 1,00,000 से लेकर 1,90,000 सैनिकों को यहां तैनात किया है. अमेरिका स्थित मैक्सार टेक्नोलॉजीज का कहना है कि रूस के नए हेलीकॉप्टर और टैंक, बख्तरबंद गाड़ियां, हथियार रूस ने यूक्रेन की सीमा पर तैनात किया है. रूस ने युद्ध की हर आशंका को खारिज किया है.



LIVE COVERAGE