trendingPhotosDetailhindi4014206

Kartapur Sahib में श्रद्धालुओं को लुभाने के लिए पाकिस्तान की खास कोशिश, होटल से लेकर बसंत उत्सव तक

पाकिस्तान सरकार करतारपुर साहिब गुरुद्वारे को पर्यटकों के लिहाज से आकर्षक जगह बनाना चाहती है. इसके लिए सरकार खास कोशिश भी कर रही है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 05, 2022, 09:00 PM IST

करतारपुर साहिब गुरुद्वारा को आने वाले भक्तों और पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए पाकिस्तान सरकार खास कोशिश कर रही है. इसके लिए कई प्रोजेक्ट पर विचार किया जा रहा है. इनमें से आस-पास के खेतों में फसल लगाने की कोशिश भी है. इन्हीं खेतों में कभी सिखों के पहले गुरु (गुरु नानक देव जी) खुद खेती किया करत थे. ज़ी न्यूज के पत्रकार रविंदर सिंह रॉबिन से पीएमयू के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट के सीईओ ने खास बातचीत की है. 

1.4 स्टार होटल और कल्चरल पार्क बनाने की योजना

4 स्टार होटल और कल्चरल पार्क बनाने की योजना
1/5

पीएमयू खास तौर पर करतारपुर कॉरिडोर और गुरुद्वारा दरबार साहिब के रख-रखाव के लिए बनाई गई यूनिट है. इसके सीईओ मोहम्मद लतीफ ने ज़ी न्यूज से खास बात करते हुए बताया, 'यहां पास में ही एक 4 स्टार होटल बनाया जाएगा. साथ ही एक कल्चरल पार्क बनाने की योजना है. यूएई के बड़े बिजनेसमैन सोहेल मोहम्मद अल जरूनी ने हाल ही में साइट का दौरा किया है और यहां खाना बनाने की जगह पर मौजूद साफ-सफाई देखकर काफी प्रभावित हुए हैं. उन्होंने आश्वासन दिया है कि होटल बनाने के लिए जल्द ही कुछ इनवेस्टर्स से मुलाकात करेंगे.'



2.खेती साहिब बसाने की भी हो रही कोशिश 

खेती साहिब बसाने की भी हो रही कोशिश 
2/5

लतीफ ने बताया कि इस इलाके के आस-पास में ऐतिहासिक खेती साहिब (खेती की जमीन) विकसित करने की योजना पर भी काम हो रहा है. ऐसा कहा जाता है कि गुरु नानक देव जी ने इन जमीनों पर खुद खेती की थी और सिख समुदाय इस मिट्टी और यहां के खेतों से भावनात्मक और धार्मिक तौर पर जुड़े हुए हैं.



3.सांझी बैठक पंजाबी दी का हो रहा आयोजन 

सांझी बैठक पंजाबी दी का हो रहा आयोजन 
3/5

लतीफ ने बताया कि इस क्षेत्र को धार्मिक-सांस्कृतिक केंद्र के तौर पर विकसित करने की योजना भी है. रविवार को यहां सांझी बैठक पंजाब दी का आयोजन हो रहा है. इस आयोजन में लेखक और कवि शामिल होंगे. लाहौर के आशियाना साइकिलिंग क्लब के सदस्य भी इसमें हिस्सा लेने के पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि भविष्य में इस स्तर पर बड़े आयोजन करने की योजना है जिसमें भारतीय कलाकारों और लेखकों को भी निमंत्रण दिया जाएगा.



4.इस बार आयोजित किया गया था 'जश्न-ए-बहारन' उत्सव

इस बार आयोजित किया गया था 'जश्न-ए-बहारन' उत्सव
4/5

करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद से यह पहला मौका है जब इस बार जश्न-ए-बहारन (बसंत) उत्सव का आयोजन किया गया था. मोहम्मद लतीफ ने बताया कि हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालुओं को लुभाने की कोशिश की जाए. भारत और दुनिया भर में रह रहे सिख श्रद्धालु यहां आएं और अच्छा समय बिताकर जाएं. उन्होंने बताया कि अभी रोज आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 250 से भी कम है जबकि हमारी क्षमता 5,000 तक की है.
 



5.इंडस पीस पार्क बनाने की भी है योजना

इंडस पीस पार्क बनाने की भी है योजना
5/5

भारत और पाकिस्तान की ओर से इंडस पीस पार्क बनाने की योजना भी पाक सरकार की है. इसके पीछे उद्देश्य है कि दोनों देशों के बीच वार्ता और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूती मिल सके. इस संबंध में पंजाब के गवर्नर चौधरी मोहम्मद सरवर से भी चर्चा की गई है. पंजाब के गवर्नर भी इस पीस पार्क को बनाए जाने को लेकर काफी उत्साहित हैं.



LIVE COVERAGE