trendingPhotosDetailhindi4007548

Black Diamond की ख़ासियत के बारे में कितना जानते हैं आप?

555 कैरेट का एक काला हीरा नीलामी के लिए तैयार है. जानिए क्या है इस काले हीरे की खासियत.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 28, 2022, 04:13 PM IST

हीरा नाम सुनकर आपके दिमाग में क्या आता है? कोई चमकती, चमचमाती सफेद रंग की धातु जिसे अंधेरे में भी रख दें तो रोशनी हो जाए. हीरा काले (Black Diamond) रंग का भी होता है. एक दुर्लभ हीरा एनिग्मा (Enigma diamond) इन दिनों चर्चा में है. दावा किया जा रहा है कि 2 अरब साल पहले जब कोई उल्कापिंड (Meteorite) धरती से टकराया होगा तब यह काला हीरा बना होगा. यह दुर्लभ हीरा बाजार में नीलामी के लिए तैयार है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस हीरे की नीलामी 51 करोड़ रुपए तक हो सकती है. आइए जानते हैं कि क्यों खास है यह हीरा.

1.गिनीज वर्ल्ड बुक में क्यों मिली है ब्लैक डायमंड को जगह?

गिनीज वर्ल्ड बुक में क्यों मिली है ब्लैक डायमंड को जगह?
1/5

गिनीज वर्ल्ड बुक में एनिग्मा नाम के इस काले हीरे का नाम दर्ज है. यह दुनिया का सबसे बड़ा कटा हुआ ब्लैक डायमंड है. इसका आकार रहस्यवादी माना जाता है. इसे नीलामी के लिए भेजा भी गया है. कुछ लोग इस हीरे को जादुई हीरा भी कह रहे हैं.



2.555.55 कैरेट का है यह काला हीरा

555.55 कैरेट का है यह काला हीरा
2/5

यह हीरा 555.5 कैरेट का है. एनिग्मा नाम के इस हीरे का निर्माण किसी उल्कापिंड से हुआ है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यह हीरा इस दुनिया का नहीं है. बताया जाता है कि इस कार्बानाडो हीरे के निर्माण के पीछे 2.6 अरब साल पहले किसी उल्का पिंड का धरती से टकराना है.



3.कितनी है हीरे की कीमत?

कितनी है हीरे की कीमत?
3/5

इस बेशकीमती हीरे की कीमत के बारे में तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. इसकी कीमत 51 करोड़ रुपये से भी ज्यादा हो सकती है. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कह रहे हैं कि यह हीरा किसी दूसरे ग्रह का है.



4.कौन कर रहा है हीरे की नीलामी?

कौन कर रहा है हीरे की नीलामी?
4/5

Sotheby नाम की एक कंपनी ने इसके नीलामी की जिम्मेदारी ली है. इसे बिटक्वाइंस के जरिए भी खरीदा जा सकता है. पहली बार यह हीरा 25 जनवरी को पत्रकारों के सामने पेश किया गया. इस ब्लैक डायमंड के बारे में जानने के लिए लोग इच्छुक हैं.



5.क्या है हीरे की खासियत?

क्या है हीरे की खासियत?
5/5

एनिग्मा नाम का यह हीरा 555.55 कैरेट का है. इस तरह के दुर्लभ ब्लैक डायमंड को कार्बानाडो (Carbonado) भी कहते हैं. ब्राजील और सेंट्रल अफ्रीका में ऐसे हीरे पहले भी पाए गए हैं. इस खास हीरे में  कार्बन आइसोटोप्स और हाई हाइड्रोजन होते हैं. यही वजह है कि लोग मानते हैं कि यह हीरा इस ग्रह का नहीं है.



LIVE COVERAGE