trendingPhotosDetailhindi4004306

Colorado Fire: जंगल की आग ने मचाई भयंकर तबाही, 1,000 घर जलकर हुए खाक

कोलराडो की जंगल की आग ने बड़ी तबाही मचाई है. आग में अब तक 1,000 घरों के जलकर खाक होने की खबर आ रही है. 3 लोगों के लापता होने की भी खबर है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 02, 2022, 07:09 PM IST

अमेरिका के कोलराडो प्रांत के जंगलों में लगी आग ने बड़ी तबाही मचाई है. कुछ दिन पहले ही अमेरिका ने तूफान का बवंडर देखा था और अब जंगल की आग की तबाही से जूझ रहा है. राज्य के सबसे बड़े शहर डेनवर के बाहर गुरुवार को सुपीरियर और लुइसविले के शहरों में यह आग फैल गई. कुछ ही देर में हर ओर धुआं और आग की लपटें दिख रही थीं. 

1.1,000 घर जलकर हुए खाक 

1,000 घर जलकर हुए खाक 
1/5

अधिकारियों ने पुष्टि की है कि इस आग में अब तक 1,000 घर जल गए हैं. 3 लोगों के लापता होने की पुष्टि की गई है. आग लगने के कारणों की अभी पुष्टि नहीं हुई है.



2.हजारों लोगों को दूसरे इलाके में भेजा गया

हजारों लोगों को दूसरे इलाके में भेजा गया
2/5

बोल्डर काउंटी के शेरिफ जो पेले ने प्रेस कांफ्रेंस कर घटना के बारे में बताया. उन्होंने कहा, 'हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास 100 लापता लोगों की सूची नहीं हैं. दुर्भाग्य से 3 लापता लोगों की पुष्टि हुई है.' आग की खबर के साथ ही लोगों को तत्काल उस इलाके को खाली करा दिया गया. 



3.हर ओर तबाही का मंजर, बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किल

हर ओर तबाही का मंजर, बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किल
3/5

आग की वजह से हर ओर तबाही दिख रही है. अधिकारियों ने बताया कि इलाके में बचाव और राहत कार्य जारी है. बर्फबारी की वजह से लापता लोगों की तलाश में मुश्किल हो रही है. अधिकारियों ने कहा, 'जहां ये लोग हैं वह स्‍थान पूरी तरह से नष्ट हो चुका है. यह जगह अभी लगभग 8 इंच (20 सेंटीमीटर) बर्फ से ढकी है.



4.आसमान में बस धुएं का गुबार

आसमान में बस धुएं का गुबार
4/5

आग की भयावहता का सिर्फ अनुमान लगाया जा रहा. फुटेज में दिख रहा है कि आसमान में धुएं का गुबार उड़ रहा है. इतना ही नहीं, सड़कों पर भी हर ओर राख ही राख बिखरी है.



5.तेज रफ्तार हवाओं ने भड़काई आग 

तेज रफ्तार हवाओं ने भड़काई आग 
5/5

बता दें कि शुष्क क्षेत्र में यह आग गुरुवाक को फैली थी. इलाके में 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं ने इस आग को तेजी से फैला दिया. अधिकारियों ने अभी तक आग लगने के कारणों की पुष्टि नहीं की है. 

नोट: सभी तस्वीरें Twitter से ली गई हैं.



LIVE COVERAGE