trendingPhotosDetailhindi4005481

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह Kim Jong Un पर फिर सनक सवार, एक ही सप्ताह में दूसरी बार किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार फिर से मिसाइल परीक्षण कर अपनी ताकत दुनिया को दिखाई है. एक ही सप्‍ताह में दूसरी बार ऐसा किया है. 

  •  
  • |
  •  
  • Jan 11, 2022, 07:58 PM IST

पिछले कुछ समय से किम जोंग उन शांत नजर आ रहे थे. उनके स्वास्थ्य को लेकर भी कई तरह की खबरें थीं. इस बीच लग रहा है कि उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह पर एक बार फिर ताकत दिखाने की धुन सवार हो गई है. एक ही सप्ताह में दूसरी बार नॉर्थ कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है. 

1.पूर्वी समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी 

पूर्वी समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी 
1/5

साउथ कोरिया और जापान दोनों की ओर से दावा किया गया है कि नॉर्थ कोरिया ने 2 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. नॉर्थ कोरिया ने पूर्वी समुद्र की ओर मिसाइलें दागी हैं. लगातार मिसाइल परीक्षण पूरे विश्व के लिए संकेत है कि उत्तर कोरिया लगातार अपनी सैन्य क्षमता के विस्तार में लगा हुआ है. 



2.मिसाइल की क्षमता का हो रहा है परीक्षण

मिसाइल की क्षमता का हो रहा है परीक्षण
2/5

जापान के प्रधानमंत्री फुअिमो किशिदा ने कहा, अधिकारी जापान के चारों ओर जहाजों और विमानों की सुरक्षा की जांच कर रहे हैं. किसी तरह के व्यवधान या क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है. पूर्वी समुद्र में मिसाइल कितनी क्षमता का दागा गया है और उसकी दूरी क्या थी, जैसी दूसरी बातों का हम परीक्षण कर रहे हैं. 



3.जापान और साउथ कोरिया ने जताई निराशा

जापान और साउथ कोरिया ने जताई निराशा
3/5

जापान के प्रधानमंत्री ने कहा, ‘यह दुखद है कि उत्तर कोरिया लगातार मिसाइलें दाग रहा है. वह भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा उत्तर कोरिया के पहले प्रक्षेपण पर चर्चा के तुरंत बाद ऐसा किया जाना खेद की बात है.' साउथ कोरिया ने भी मिसाइल परीक्षण पर निराशा जाहिर की है.  



4.महामारी के दौर में किम ने और बढ़ाई ताकत? 

महामारी के दौर में किम ने और बढ़ाई ताकत? 
4/5

साल 2021 में भी उत्तर कोरिया ने हथियारों के जखीरे में काफी बढ़ोतरी की है. वैश्विक मामलों के जानकारों का मानना है कि उत्तर कोरिया ने कोरोना महामारी के दौर में भी अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ाना कम नहीं किया है. 



5.किम स्वास्थ्य कारणों से चर्चा में थे

किम स्वास्थ्य कारणों से चर्चा में थे
5/5

बता दें कि कुछ दिन पहले अपने पिता की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में किम जोंग उन नजर आए थे. उस वक्त उनका वजन काफी कम लग रहा था और वह बेहद कमजोर भी दिख रहे थे. पिछले काफी समय से किम के बीमार होने की भी बात कही जा रही है.



LIVE COVERAGE