trendingPhotosDetailhindi4002284

अमेरिका में गहराता जा रहा है Omicron संकट, Joe Biden ने क्या दी जनता को नसीहत?

जो बाइडेन ने लोगों से अपील की है कि वे वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवाएं क्योंकि ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ रहा है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 17, 2021, 11:29 AM IST

अमेरिका (America) में अब तक कोविड-19 से आठ लाख लोगों की मौत हुई है. एक विश्लेषण से पता चला है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के नेतृत्व में अमेरिकियों की मौत पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन काल के बराबर दर्ज की गई हैं. ओमिक्रॉन के संकट पर जो बाइडेन (Joe Biden) ने भी लोगों को आगाह किया है.

1.Omicron के बढ़ते मामलों पर चिंतित Biden प्रशासन

Omicron के बढ़ते मामलों पर चिंतित Biden प्रशासन
1/7

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden)  ने लोगों को आगाह किया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. सर्दियों में बीमारी और मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है. जिन लोगों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ है, उनमें मौत की आशंका भी बढ़ सकती है.



2.अमेरिका के 36 राज्यों में फैला कोरोना

अमेरिका के 36 राज्यों में फैला कोरोना
2/7

जो बाइडेन ने लोगों से अपील की है कि जल्द से जल्द अपना टीकारण कराएं और बूस्टर डोज लें. स्वास्थ्य सलाहकारों के साथ बातचीत के बाद बाइडेन ने ये बातें कही हैं. अमेरिका के 36 राज्य ऐसे हैं जहां ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने बुधवार को ये आंकड़े जारी किए थे.



3.वैक्सीन और बूस्टर डोज पर क्या बोले बाइडेन?

वैक्सीन और बूस्टर डोज पर क्या बोले बाइडेन?
3/7

जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा, 'अगर आपका वैक्सीनेशन हुआ है, बूस्टर डोज आपने लगवा लिया है तो आप गंभीर बीमारी और मौत से बच सकते हैं.' जो बाइडेन ने यह भी कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट अमेरिका में उतनी तेजी से नहीं फैल रहा है जितना ये दूसरी जगहों पर फैल रहा है. यह तेजी से फैल रहा है जो आगे और भी बढ़ सकता है.



4.कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है अमेरिका

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है अमेरिका
4/7

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के मुताबिक दुनिया में सबसे अधिक मौतें और कोरोना केस अमेरिका में ही सामने आए हैं. यहां अभी तक 50,374,099 कोविड मामले सामने आ चुके हैं जबकि 802,502 लोग संक्रमण की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके साथ ही अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित देश बना हुआ है. 19 जनवरी तक (ट्रंप का अपने कार्यालय में अंतिम पूरा दिन) दर्ज की गई 400,000 मौतों से आगे बढ़ते हुए अब यह आंकड़ा दोगुणा हो चुका है.



5.बाइडेन से भी नहीं संभला स्वास्थ्य प्रशासन!

बाइडेन से भी नहीं संभला स्वास्थ्य प्रशासन!
5/7

अमेरिका में वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में बेहद हिचकिचाहट है. यही नहीं अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट के दौरान स्वास्थ्य प्रणाली चरमराती हुई नजर आई थी और संक्रमण रोकने के सरकार के प्रयास फीके नजर आए थे. सितंबर और अक्टूबर में स्थितियां भयावह थीं जब कुल मिलाकर 92,800 मौतों को रोका जा सकता था. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल के संपादकीय में लिखा था कि ऐसा लगता है कि बाइडेन ने टीके, बेहतर उपचार और ज्यादा अनुभव के लाभ के बावजूद कोविड को हराने में डोनाल्ड ट्रंप से बेहतर कोई काम नहीं किया है. 2021 में पूरे 2020 की तुलना में अधिक अमेरिकियों की मौत हुई है.



6.कोरोना के आगे बेबस रहे ट्रंप-बाइडेन

कोरोना के आगे बेबस रहे ट्रंप-बाइडेन
6/7

वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डेटा से पता चला है कि बाइडेन के 10 महीनों के कार्यकाल में लगभग 353,000 लोगों की मौत हुई है, जबकि ट्रंप प्रशासन के अपने अंतिम 10 से अधिक महीनों में लगभग 425,000 लोगों की मौत हुई थी. 



7.Omicron को हल्के में न ले दुनिया: WHO

Omicron को हल्के में न ले दुनिया: WHO
7/7

रिपोर्ट में कहा गया है कि इनकी तुलना की जाए तो समान अवधि में ट्रंप शासन के मुकाबले बाइडेन शासन के तहत अभी भी कम मौतें हुई हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक ओमिक्रॉन दूसरे वेरिएंट की तुलना में बेहद तेजी से फैल रहा है.  डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम गेबियस ने ओमिक्रॉन को कम करके आंकने के खिलाफ चेताया है.



LIVE COVERAGE