trendingPhotosDetailhindi4002726

PANAMA:क्यों जुड़ा है पेपर लीक से इस देश का नाम और क्यों है ये जगह दुनिया भर में मशहूर

जानते हैं क्यों पनामा का नाम जुड़ा है 'पनामा पेपर लीक' से और इस देश से जुड़ी अन्य दिलचस्प बातें- 

  •  
  • |
  •  
  • Dec 21, 2021, 01:17 PM IST

उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के बीच स्थित देश है पनामा. पनामा को दुनिया के सबसे सुंदर बीच की वजह से जाना जाता है. यहां बड़ी संख्या में बीच हैं, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. इन दिनों भारत में पनामा की खूब चर्चा है. वजह है पनामा पेपर लीक से जुड़ा मामला. ऐसे में जानते हैं क्यों इसे पनामा पेपर लीक कहा जाता है और इस देश से जुड़ी अन्य दिलचस्प बातें- 

1.क्यों कहते हैं 'पनामा' पेपर लीक

क्यों कहते हैं 'पनामा' पेपर लीक
1/5

पनामा देश की एक लॉ फर्म है, जिसका नाम मौजेक फोंसेका है. इसी कंपनी के हजारों सेलिब्रेटी क्लाइंट्स के डॉक्यूमेंट्स लीक होने से जो खुलासा हुआ है उसे पनामा पेपर लीक का नाम दिया गया है. इन पेपर्स के जरिए खुलासा हुआ था कि पनामा की इस कंपनी ने कई लोगों की टैक्स बचाने में मदद की है. 



2.दो बार मिली आजादी

दो बार मिली आजादी
2/5

पनामा में दो स्वतंत्रता दिवस मनाए जाते हैं. पनामा को पहली आजादी सन् 1821 में मिली थी. इस दौरान पनामा ने खुद को स्पेन से मुक्ति दिलाई थी. इसका दूसरा स्वतंत्रता दिवस कोलंबिया से मिली आजादी के दिन मनाया जाता है. 1903 में पनामा कोलंबिया से आजाद हुआ था. 



3.सात अजूबों में से एक यहां है

सात अजूबों में से एक यहां है
3/5

दुनिया के सात अजूबों में से एक स्थित है पनामा में. पनामा नहर (Panama Canal) को दुनिया के सात अजूबों में शामिल किया गया है. U.S. Army Corps के इंजीनियर्स ने सन् 1904 से 1914 के बीच इस नहर को बनाया था. बताया जाता है पनामा की पूरी अर्थव्यवस्था का पूरा तिहाई हिस्सा Panama Canal से ही आता है. 



4.उगता और डूबता सूरज दोनों देखें साथ

उगता और डूबता सूरज दोनों देखें साथ
4/5

दुनिया में पनामा एकमात्र ऐसी जगह है जहां आप प्रशांत महासागर के साथ साथ अटलांटिक महासागर का भी मजा ले सकते हैं, क्योंकि इस देश के किनारे ही दोनों महासागर मिलते हैं. प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) पर यहां आप उगते सूरज को देखते हैं. उसी जगह पर बैठकर आप यहां से अटलांटिक महासागर ( Atlantic Ocean) पर सूरज को डूबते हुए देख सकते हैं. इन दो महासागरों के बीच के 80 किलोमीटर को पनामा नहर आपस में जोड़ती है. 



5.सबसे पुरानी रेल रोड

सबसे पुरानी रेल रोड
5/5

दुनिया की सबसे पुरानी रेलरोड पनामा में स्थित है. इसे बनाने में 12 हजार लोगों की जान गई थी. पनामा एकमात्र ऐसा लेटिन अमेरिकी देश है जहां उसकी अपनी करंसी Balboa के अलावा डॉलर भी लीगल है. यहां आने के लिए करंसी बदलने की जरूरत नहीं होती है. 



LIVE COVERAGE