trendingPhotosDetailhindi4010503

Ukraine की सीमा से नहीं हटे हैं रूस के सैनिक, अमेरिका ने कहा- और ज्यादा हो रही है आर्मी की तैनाती

अमेरिका का दावा है कि रूस अपने सैनिकों को यूक्रेन बॉर्डर से पीछे नहीं खींच रहा है. रूस ने 7,000 और सैनिकों को बॉर्डर पर तैनात किया है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 17, 2022, 07:32 AM IST

यूक्रेन (Ukraine) और रूस का विवाद सुलझता नजर नहीं आ रहा है. अब अमेरिका (USA) ने अब चेतावनी दी है कि क्रेमलिन के ऐलान के बाद भी यूक्रेन की सीमाओं से रूस के सैनिक पीछे नहीं हट रहे हैं. रूस ने करीब 7,000 और सैनिकों की तैनाती बॉर्डर पर की है. दुनिया डर रही थी कि रूस, यूक्रेन पर आक्रमण करेगा. रूस अब तक अपने ऐलान पर कायम है और यूक्रेन में दाखिल नहीं हुआ है. अमेरिका और पश्चिमी देशों का कहना है कि खतरा अभी टला नहीं है. यूरोप की सुरक्षा और आर्थिक स्थिरता पर अब भी संकट जारी है.

1.रूस नहीं हटा रहा है यूक्रेन सीमा से सेना

रूस नहीं हटा रहा है यूक्रेन सीमा से सेना
1/5

अमेरिका ने कहा है कि रूसी सरकार ने कहा कि बुधवार को रूस की सरकार ने कहा कि वह यूक्रेन सीमा से सैनिकों को वापस बुला रही है. रूस के इस दावे पर दुनियाभर की नजरें टिकी रहीं. यह एक झूठ था. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अधिकारी ने यह नहीं बताया कि ग्राउंड पर स्थिति क्या है और वह इसे कैसे जानता है. 
 



2.एकजुट हैं यूक्रेन के नागरिक

एकजुट हैं यूक्रेन के नागरिक
2/5

रूसी सैनिकों से घिरे होने के बाद भी यूक्रेन के नागरिकों का दावा है कि वह संगठित हैं और विदेशी ताकत उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा सकती है. यूक्रेन के नागरिकों ने अपनी एकता को दर्शाते हुए एक राष्ट्रीय स्तर का प्रदर्शन किया. उन्होंने साफ कर दिया कि रूस से डरेंगे नहीं, लड़ेंगे.



3.अमेरिका को रूस की मंशा पर है शक

अमेरिका को रूस की मंशा पर है शक
3/5

पश्चिमी देशों का कहना है कि रूस ने यूक्रेन के पूर्व, उत्तर और दक्षिण में 150,000 से अधिक सैनिकों की तैनाती की है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संकेत दिया है कि वह यूक्रेन विवाद का शांतिपूर्ण फैसला चाहते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वादा किया है कि अमेरिका इस विवाद का कूटनीतिक स्तर पर ही हल चाहता है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस की मंशा पर शक जताया जताया है. जो बाइडेन ने कहा है कि अमेरिका और सहयोगी देश यूक्रेन की संप्रभुता का सम्मान करते हुए बुनियादी सिद्धांतों को कभी नहीं छोड़ेंगे.



4.यू्क्रेन की सीमाओं पर जारी है सैन्य अभ्यास

यू्क्रेन की सीमाओं पर जारी है सैन्य अभ्यास
4/5

रूस के रक्षा मंत्रालय के एक वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो में रूस की सेना क्रीमिया में काला सागर प्रायद्वीप से दूर एक पुल को पार करती नजर आ रही है. रूस ने यह भी कहा था कि ट्रेनों में ज्यादा टैंक यूनिट को लोड किया जा रहा है जिससे वे प्रशिक्षण अभ्यास के लिए अपने ठिकानों की ओर लौट सकें. रूस ने यूक्रेन की सीमाओं के पास सैन्य अभ्यास जारी रखा है.



5.अमेरिका ने 7,000 सैनिकों को किया सीमा पर तैनात

अमेरिका ने 7,000 सैनिकों को किया सीमा पर तैनात
5/5

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रूस ने यूक्रेन के पास 7,000 सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है, जिनमें से कुछ हाल ही में बुधवार तक पहुंचे हैं. रूस गलत दावा कर रहा है. वह आक्रमण कर सकता है. मंगलवार को, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका का अनुमान है कि 150,000 रूसी सैनिकों ने यूक्रेन को घेर लिया था. यह अनुमान से 1,00,000 ज्यादा था.



LIVE COVERAGE