trendingPhotosDetailhindi4014644

Russia-Ukraine War: महिला दिवस पर देखें कैसे मोर्चा संभाले हुए हैं ये यूक्रेनी महिला सैनिक

आज दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर खास तौर पर यूक्रेन की आर्मी में शामिल महिलाओं की खूब तारीफ हो रही है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 08, 2022, 07:21 PM IST

रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष जारी है और यूक्रेनी सेना पूरी बहुादुरी से पिछले 13 दिनों से डटी हुई है. इस बीच आज महिला दिवस पर कई लोगों ने सोशल मीडिया पर यूक्रेन की रक्षा क लिए लड़ रहीं महिला सैनिकों की तस्वीरें तारीफ करते हुए शेयर की हैं. ये महिला सैनिक अपने देश की आजादी के लिए पूरी बहादुरी से डटी हुई हैं. 

1.यूक्रेन की सेना में रही हैं महिलाएं

यूक्रेन की सेना में रही हैं महिलाएं
1/5

यूक्रेन में बड़ी संख्या में महिलाओं ने सेना में भर्ती होने में दिलचस्पी दिखाई है. महिलाओं का कहना है कि मुश्किल वक्त में वह अपने देश का साथ देना चाहती हैं. यूक्रेन की आर्मी में पहले से ही महिला सैनिकों की भर्ती होती रही है. 2021 के डेटा के अनुसार, यूक्रेन की सेना में 31,000 महिलाएं हैं. इनमें से 4000 अफसर के पद पर हैं.



2.देश के लिए महिलाओं ने उठाए बंदूक

देश के लिए महिलाओं ने उठाए बंदूक
2/5

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद बड़ी संख्या में महिलाओं ने सेना में भर्ती होने की इच्छा जाहिर की है. पूर्व मिस ग्रैंड इंटरनेशनल अनास्तासिया लेना ब्यूटी कॉन्टेस्ट विनर हैं. सोशल मीडिया पर उनका एक पोस्ट वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने सेना में भर्ती होने की बात कही थी. उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा था कि वो बन्दूक चलाने की ट्रेनिंग ले रही हैं क्योंकि देश को उनकी जरूरत है. अनास्तानिया की तरह कई और महिलाओं ने देश की रक्षा के लिए सेना में भर्ती होने की इच्छा दिखाई है.



3.यूक्रेन की महिला सैनिकों की हो रही तारीफ 

यूक्रेन की महिला सैनिकों की हो रही तारीफ 
3/5

इंटरनेशनल वीमेंस डे के मौके पर यूक्रेन की महिला सैनिकों के जोश और साहस की खूब तारीफ हो रही है. संकट के वक्त ये महिलाएं अपने देश की रक्षा के लिए सबसे आगे खड़ी हैं. हालांकि एक रिपोर्ट ऐसी भी आई थी कि यूक्रेन की महिला सैनिकों को लेकर अभद्र टिप्पणियां भी की गई हैं.



4.पिछले साल ही महिलाओं की भर्ती का हुआ था ऐलान 

पिछले साल ही महिलाओं की भर्ती का हुआ था ऐलान 
4/5

बता दें कि रूस के साथ युद्ध की स्थितियों को देखते हुए यूक्रेन ने पिछले साल ही दिसंबर 2021 में  18 से 60 उम्र की सभी महिलाओं को सेना में शामिल होने का अवसर देने का ऐलान किया था. यूक्रेन को रूस के सामने भले ही बहुत कमजोर आंका जा रहा है लेकिन यूक्रेन की सेना में शामिल महिलाएं साहस के साथ अपने देश की रक्षा के लिए खड़ी हैं. इन महिलाओं के जज्बे को देखते हुए आज इन्हें सलाम किया जा रहा है.



5.युद्ध शुरू होने के बाद से वायरल हैं ये महिला सैनिक

युद्ध शुरू होने के बाद से वायरल हैं ये महिला सैनिक
5/5

पिछले 13 दिनों से युद्ध चल रहा है और मोर्चे पर डटी इन सैनिकों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हैं. कुछ लोगों ने इनकी तारीफ की है तो कुछ यूजर्स का ये भी कहना है कि ये सैनिक बेहद खूबसूरत हैं. कुछ दिन पहले मोर्चे पर तैनात इन महिलाओं की मस्ती करते हुए तस्वीर वायरल हुई थी. 



LIVE COVERAGE