trendingPhotosDetailhindi4024275

Ukraine में रूस ने मचाई भीषण तबाही, हथियारों की बड़ी खेप भेजेगा अमेरिका, मारियुपोल में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि सुरक्षा सहायता के नए पैकेज से यूक्रेन को अतिरिक्त तोपखाने, रडार और अन्य उपकरण मुहैया कराए जाएंगे.

यूक्रेन (Ukraine) और रूस (Russia) के बीच भीषण खूनी जंग जारी है. यूक्रेन ने कहा है कि शुक्रवार को मारियुपोल (Mariupol) शहर में भीषण बमबारी की गई. बमबारी के बाद स्टीलवर्क्स से 50 नागरिकों किसी तरह बाहर निकाला गया. रूस लगातार सीजफायर तोड़ रहा है जिसकी वजह से यूक्रेनी नागरिकों की जान मुसीबत में है. रूस की बमबारी की वजह से नागरिकों का रेस्क्यू ऑपरेशन भी प्रभावित हो रहा है. 

1.10 सप्ताह से जारी है जंग, मारियुपोल में भीषण बमबारी

10 सप्ताह से जारी है जंग, मारियुपोल में भीषण बमबारी
1/7

यूक्रेन और रूस के बीच जंग बीते 10 सप्ताह से जारी है. मारियुपोल में अब तक की सबसे भीषण बमबारी रूस ने की है. रूस इस शहर को तबाह कर देना चाहता है. सोवियत कालीन अज़ोवस्टल प्लांट इस शहर का अंतिम हिस्सा है. अज़ोव सागर पर स्थित इस बंदरगाह पर अभी यूक्रेनी सैनिकों का कब्जा है.



2.रूस को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं यूक्रेनी सैनिक

रूस को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं यूक्रेनी सैनिक
2/7

मारियुपोल में रूसी सेना की ओर से घेरे गए इस्पात संयंत्र में सुरंगों में छिपे कुछ और लोगों को सुरक्षित निकाला गया है जबकि वहां विशाल परिसर में छिपे लड़ाके रणनीतिक बंदरगाह शहर पर मॉस्को के पूर्ण कब्जे को रोकने के लिए डटे हुए हैं.



3.यूक्रेन के आखिरी गढ़ में हारेगा रूस!

यूक्रेन के आखिरी गढ़ में हारेगा रूस!
3/7

रूसी हमले से बर्बाद हुए शहर के आखिरी यूक्रेनी गढ़ में लड़ाई रूस के लिए हताशा पैदा कर रही है और अटकलें हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मारियुपोल की लड़ाई को जल्द खत्म करना चाहते हैं जिससे वह सोमवार को मनाए जाने वाले विजय दिवस के अवसर पर रूसी लोगों के सामने जीत का तोहफा पेश कर सकें.



4.टनल में छिपे हैं 2,000 यूक्रेनी सैनिक

टनल में छिपे हैं 2,000 यूक्रेनी सैनिक
4/7

रूस के हालिया आकलन के मुताबिक, अजोवस्तल इस्पात संयंत्र की सुरंगों में यूक्रेन के लगभग दो हजार सैनिक मौजूद हैं और वे बार-बार समर्पण से इनकार कर रहे हैं. हाल के दिनों में लड़ाई के भीषण होने से उनकी सुरक्षा को लेकर लोग चिंतित हैं.
 



5.500 लोगों का हुआ रेस्क्यू

500 लोगों का हुआ रेस्क्यू
5/7

यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारी एंद्रिई येरमाक ने कहा है कि हमने मारियुपोल एवं अजोवस्तल से आम लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए एक और जटिल अभियान चलाया. मेरा अनुमान है कि हम लगभग 500 लोगों को बाहर निकालने में सफल रहे.



6.अमेरिका ने किया राहत पैकेज का ऐलान

अमेरिका ने किया राहत पैकेज का ऐलान
6/7

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और दूसरे पश्चिमी नेताओं ने कहा है कि वे यू्क्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रविवार को बातचीत करेंगे. जो बाइडेन ने आर्थिक राहत पैकेज की भी घोषणा की है.



7.150 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद देगा अमेरिका

150 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद देगा अमेरिका
7/7

जो बाइडेन ने ऐलान किया है कि वह यूक्रेन को सुरक्षा सहायता देने के लिए 150 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता देंगे. इसमें यूक्रेन अपने लिए तोप, रडार और दूसरे बड़े हथियार खरीद सकेगा. (सभी तस्वीरें यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ली गई हैं. फोटो क्रेडिट- Twitter/DefenceU)



LIVE COVERAGE