trendingPhotosDetailhindi4017977

Chernobyl से रूस ने वापस खींचे अपने कदम, यूक्रेन के हवाले किया न्यूक्लियर प्लांट का कंट्रोल

रूस की सेना ने चेर्नोबिल न्यूक्लियर पॉवर प्लांट से अपने कदम वापस खींच लिए हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 01, 2022, 11:01 AM IST

रूस (Russia) की सेना ने चेर्नोबिल (Chernobyl) न्यूक्लियर पॉवर प्लांट का कंट्रोल वापस यूक्रेन को सौंप दिया है. रूसी सैनिक चेर्नोबिल से दूर जा रहे हैं. न्यूक्लियर रेडिएशन वाले इस क्षेत्र से रूसी सेना वापस हो रही है. शुक्रवार को रूसी सेना ने यह फैसला किया है.

1.एक महीने से था चेर्नोबिल प्लांट पर रूस का कब्जा

एक महीने से था चेर्नोबिल प्लांट पर रूस का कब्जा
1/7

यूक्रेन (Ukraine) के अधिकारियों यह जानकारी दी है. रूस ने एक महीने से ज्यादा समय पहले चेर्नोबिल को अपने कब्जे में ले लिया था. इसके साथ ही कीव के बाहरी इलाकों और अन्य मोर्चों पर जंग जारी है. 



2.रूसी सैनिकों पर हो रहा था रेडिएशन का असर

रूसी सैनिकों पर हो रहा था रेडिएशन का असर
2/7

यूक्रेन की सरकारी ऊर्जा कंपनी, एनर्जोएटम ने कहा है कि बंद पड़े न्यूक्लियर प्लांट से सैनिकों पर रेडिएशन का असर हो रहा था जिसके बाद उन्होंने चेर्नोबिल को छोड़ दिया. हालांकि स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती.



3.यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में बड़ी संख्या में सैन्य तैनाती कर रहा है रूस

यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में बड़ी संख्या में सैन्य तैनाती कर रहा है रूस
3/7

रूस के सैनिक चेर्नोबिल से ऐसे वक्त में पीछे हटे हैं, जब यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में रूस बड़ी संख्या में सेना तैनात करने की योजना बना रहा है. बातचीत के जरिए रूस अभी यूक्रेन संकट का हल निकालता नजर नहीं आ रहा है. 
 



4.बड़े हमले की तैयारी कर रहा है रूस

बड़े हमले की तैयारी कर रहा है रूस
4/7

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा कि देश के उत्तर और मध्य भाग से रूस की सेना की वापसी महज एक दिखावा है और उसकी दक्षिण पूर्व में बड़े हमले की तैयारी है. 
 



5.चेर्नोबिल प्लांट से हट गई रूस की सेना

चेर्नोबिल प्लांट से हट गई रूस की सेना
5/7

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा है कि उन्हें यूक्रेन की ओर से सूचना मिली है कि रूस की सेना ने चेर्नोबिल का नियंत्रण लिखित रूप में यूक्रेन को सौंप दिया है. यूक्रेन की एक सरकारी एजेंसी ने कहा कि शुक्रवार को रूस की सेना की अंतिम टुकड़ी परमाणु संयंत्र क्षेत्र से चली गई. 



6.रेडिएशन की मार झेल रहे थे सैनिक

रेडिएशन की मार झेल रहे थे सैनिक
6/7

एनर्जोएटम ने सैनिकों की हालत का कोई विस्तृत ब्यौरा नहीं दिया है. उन्होंने केवल यह कहा है कि उन्हें रेडिएशन का दंश झेलना पड़ा. यह भी नहीं बताया गया कि कितने सैनिक विकिरण से प्रभावित हुए. 
 



7.24 फरवरी को रूसी सैनिकों ने किया था कब्जा

24 फरवरी को रूसी सैनिकों ने किया था कब्जा
7/7

रूस ने भी ने भी इस विषय पर कोई बयान नहीं दिया. इंटरनेशनल एटमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) ने कहा है कि वह इसकी पुष्टि नहीं कर सकता कि रूस के सैनिक विकिरण से प्रभावित हुए हैं या नहीं. रूस की सेना ने हमले के शुरुआती चरण में 24 फरवरी को चेर्नोबिल पर कब्जा कर लिया था. (एपी इनपुट के साथ)
 



LIVE COVERAGE