Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ब्रिटेन में PM पद की रेस में 3 नाम, ऋषि सुनक सबसे आगे, 'मिशन 100' पर टिकी सबकी नजरें

ऋषि सुनक के समर्थकों ने दावा किया कि उन्होंने प्रधानमंत्री की रेस में शामिल होने के लिए जरूरी 100 सासंदों का समर्थन हासिल कर लिया है.

ब्रिटेन में PM पद की रेस में 3 नाम, ऋषि सुनक सबसे आगे, 'मिशन 100' पर टिकी सबकी नजरें

Rishi Sunak

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन में लिज ट्रस  (Liz Truss) के इस्तीफे के बाद एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की रेस शुरू हो गई है. एक तरफ जहां बोरिस जॉनसन एक्टिव हो गए हैं तो वहीं सत्ताधारी पार्टी में भी माथापच्ची शुरू हो गई है कि अब नया नेता किसे चुना जाए. सत्ताधारी पार्टी में लिज ट्रस की जगह पेनी मोर्डेंट को उम्मीदवार बनाने की तैयारी हो रही है. उधर, भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) पीएम बनने की रेस में आ गए हैं. वह इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं.

ऋषि सुनक के समर्थकों ने शनिवार को दावा किया कि उन्होंने प्रधानमंत्री की रेस में शामिल होने के लिए आवश्यक 100 सासंदों का समर्थन का आंकड़ा हासिल कर लिया है. गौरतलब है कि पीएम पद के लिए 24 अक्टूबर को पहला मतदान होगा, जि उम्मीदवार को पार्टी के 100 सासंदों का समर्थन मिल जाएगा, वह प्रधानमंत्री पद के लिए अंक तक लड़ेगा.

ये भी पढ़ें- PM बनने के लिए ऋषि सुनक ने पार किया पहला पड़ाव, ट्रस के इस्तीफे के बाद सबसे पहले ठोका दावा

ऋषि सुनक ने ठोका दावा
कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ने पीएम बनने के लिए पहला पड़ाव पार करते हुए सौ से अधिक सांसदों के समर्थन के साथ अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. इस रेस में बने में रहने की न्यूनतम पात्रता को पूरा कर ऋषि सुनक ने ताल ठोक दी है. ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक ने इस रेस के लिए सबसे पहले दावा ठोका है. सुनक के समर्थक सांसदों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन के बीच और भड़केगा युद्ध, मच सकती है भीषण तबाही, क्या है वजह?

छुट्टी मनाकर वापस लौटे बोरिस जॉनसन
वहीं, कैरेबियाई देश में छुट्टी मना रहे देश के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) भी इस दौड़ में शामिल होने की मंशा के साथ स्वदेश लौट आए हैं. बोरिस  ने भी पीएम की दौड़ में शामिल होने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि वह इसके लिए तैयार हैं. पूर्व प्रधानमंत्री के सहयोगियों ने संकेत दिया है कि वे जॉनसन के फिर से 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचने के समर्थन में हैं.

28 अक्टूबर को परिणाम किए जाएंगे घोषित
आपको बता दें कि ये सभी टोरी के सांसद सोमवार को मतदान करेंगे, और दो उम्मीदवारों को टोरी सदस्यता के लिए आगे रखा जाएगा जब तक कि कोई बाहर नहीं निकलता. परिणाम 28 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा जिसमें ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का नाम तय हो जाएगा. इसमें फिलहाल कई नाम चल रहे हैं लेकिन सबसे आगे ऋषि सुनक और पूर्व पीएम बोरिस जानसन ही दिखते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement