Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine-Russia crisis: यूक्रेन की मांग पर आपात बैठक आयोजित करेगी UNSC, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

लुहान्स्क और डोनेट्स्क को स्वतंत्र देशों के रूप में मान्यता देने की घोषणा को वापस लेने के लिए देश रूस को मजबूर करने की कोशिश कर सकते हैं.

Ukraine-Russia crisis: यूक्रेन की मांग पर आपात बैठक आयोजित करेगी UNSC, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) यूक्रेन के अनुरोध पर न्यूयॉर्क में एक आपात बैठक आयोजित करेगी. इस बैठक में अमेरिका समेत छह अन्य देश हिस्सा लेंगे. वहीं बैठक के जरिए क्या हासिल करने की कोशिश है, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है. 

इन मुद्दों पर हो सकती है बैठक में चर्चा - 

1. यूक्रेन के दो प्रांतों लुहान्स्क और डोनेट्स्क को स्वतंत्र देशों के रूप में मान्यता देने की घोषणा को वापस लेने के लिए देश रूस को मजबूर करने की कोशिश कर सकते हैं.

2. रूस पर रूसी सैनिकों के पूर्वी यूक्रेनी क्षेत्रों में 'शांति अभियान' शुरू करने के आदेश को रद्द करने के लिए दबाव बनाने की भी संभावना है जिसे अलगाववादियों द्वारा चलाने के लिए निर्धारित किया गया है. 

3. रूस को यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर और आक्रमण करने से रोकने के लिए चर्चा की जाएगी. क्रेमलिन यूक्रेन को नाटो का हिस्सा नहीं बनाने के लिए पश्चिम पर दबाव बनाना जारी रखेगा.

ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन संकट पर क्या कह रहे हैं दुनिया के दिग्गज देश?

4. संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद यूक्रेन में दो रूसी अलगाववादियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में निवेश, व्यापार और वित्त पर अन्य देशों द्वारा प्रतिबंध लगाने पर बातचीत. 

5. लुहान्स्क और डोनेट्स्क को स्वतंत्र देशों के रूप में मान्यता देने के बाद अमेरिका और ब्रिटेन ने रूस पर सख्त प्रतिबंध लगाने का भी फैसला किया है. अन्य देश भी इसका पालन कर सकते हैं. 

6. देश पूर्वी यूरोप में संकट के पारस्परिक रूप से सौहार्दपूर्ण समाधान तक पहुंचने के लिए एक राजनयिक तरीका खोजने का प्रयास कर सकते हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement