Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Blood Sugar: गर्मियों में डायबिटीज में ब्लड शुगर बढ़ने का रिस्क ज्यादा, इन तरीको से करें कंट्रोल

Control Diabetes In Summer: गर्मी मे डिहाइड्रेशन डायबिटीज में ब्लड शुगर बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है. कैसे इसे कंट्रोल किया जाए, चलिए जान लें.

Latest News
article-main

गर्मी में शुगर कैसे कंट्रोल रखें?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ब्लड ग्लूकोज के स्तर और इंसुलिन की समय पर निगरानी आवश्यक है. अगर आपको अपने शरीर में कोई भी बदलाव नज़र आए तो डॉक्टर से सलाह लें. साथ ही अगर मौसम के अनुसार किसी दवा की खुराक बदलने की जरूरत हो तो डॉक्टर से बदल लें. क्योंकि अक्सर कुछ गोलियां या दवाइयां पेट में गर्मी बढ़ा देती हैं. साथ ही कम पानी पीने से भी शुगर ब्लड में बढ़ने लगती है. ऐसे में गर्मियों में कुछ बातों का खास ध्यान देना होगा.

शरीर में अनियंत्रित शुगर से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. परिणामस्वरूप, रोगियों को अक्सर भूख और प्यास लगती है, जबकि कई लोग बार-बार दस्त से पीड़ित होते हैं. गर्मी शुरू होते ही कई डायबिटीज रोगी डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं. गर्मियों में डायबिटीज के रोगियों को तेज गर्मी और थकान महसूस होती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को गर्मियों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. जानें किस बात का रखें ख्याल. 

1-गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों को खूब पानी पीना चाहिए. ऐसे पेय पदार्थ पिएं जो शरीर के लिए फायदेमंद हों. लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शराब पीने से शरीर में शुगर लेवल न बढ़े. 

2-गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण है. इस कारण नियमित व्यायाम करें. सुबह या शाम कम से कम 20 मिनट तक टहलें. लेकिन एक बात याद रखें, दोपहर में जल्दी बाहर न निकलें.

3-ब्लड शुगर के स्तर और इंसुलिन की समय पर निगरानी आवश्यक है. अगर आपको अपने शरीर में कोई भी बदलाव नज़र आए तो डॉक्टर से सलाह लें. साथ ही अगर मौसम के अनुसार दवा की खुराक बदलने की जरूरत हो तो डॉक्टर से बदल लें. क्योंकि अक्सर कुछ गोलियां या दवाइयां पेट में गर्मी बढ़ा देती हैं.

4-गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए हल्के रंग के और ढीले कपड़े पहनना जरूरी है. क्योंकि गर्मियों में फिटेड कपड़े आपको घुटन का एहसास करा सकते हैं. इसके लिए सफेद, नीले रंग के सूती कपड़े पहनें. 

5-गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए नारियल पानी, कोल्ड ग्रीन टी लेते रहें. लेकिन फलों का जूस न लें इसकी जगह साबूत फल खाएं क्योंकि फल के जूस ब्लड शुगर का स्तर फिर से बढ़ा देंगे.  

6-फाइबर से भरपूर आहार पाचन के लिए अच्छा होता है. इससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप कम खाना खाते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रण में रखता है.

7-जिस तरह गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पानी की जरूरत होती है, उसी तरह त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए सनस्क्रीन की जरूरत होती है. क्योंकि सनबर्न से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है, इससे चक्कर आना, थकान हो सकती है. तो आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके खुद को तेज़ गर्मी से बचा सकते हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement