Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए थम गया प्रचार, दूसरे चरण में CM भूपेंद्र पटेल और हार्दिक पटेल की किस्मत का होगा फैसला

Gujarat  Polls गुजरात में 5 दिसंबर को 93 विधानसभा सीटों पर 2.54 करोड़ मतदाता करेंगे वोट. 833 उम्मीदवार की किस्मत का करेंगे फैसला. 

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए थम गया प्रचार, दूसरे चरण में CM भूपेंद्र पटेल और हार्दिक पटेल की किस्मत का होगा फैसला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार थम गया है. अब सोमवार को गुजरात 93 विधानसभा की पार्टी नेताओं की किस्मत का फैसला करेगी. चुनाव आयोग लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील कर रही है. वहीं 89 विधानसभा सीटों पर 1 दिसंबर को मतदान हो चुके हैं. हालांकि आंकड़ोंं को देखें तो पहले चरण मतदान स्कोर पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले काफी कम रहा. 

भूपेंद्र पटेल से लेकर ​हार्दिक पटेल की किस्मत फैसला करेंगे वोटर

गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण का प्रचार प्रसार शनिवार शाम पांच बजे थम गया. अब 5 दिसंबर सोमवार को सुबह छह बजे से मतदान शुरू होगा. मतदाता 93 विधानसभाओं में  833 उम्मीदवार की किस्मत का फैसला करेंगे. चुनाव आयोगी की ओर से मतगणना आठ दिसंबर को होगी. दूसरे चरण में मैदान में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों में सीएम भूपेंद्र पटेल से लेकर पाटीदार नेता हार्दिक पटेल अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) नेता अल्पेश ठाकोर (गांधीनगर दक्षिण से) हैं. हार्दिक पटेल और ठाकोर दोनों भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार हैं. 

93 सीटों पर 2.54 करोड़ मतदाता 

दूसरे चरण की 93 विधानसभा सीटें उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों में फैली हैं. इनमें अहमदाबाद, वड़ोदर, गांधीनगर समेत अन्य जिले शामिल हैं. इन विधानसभा क्षेत्रों में करीब 2.54 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। यह मतदान 26,409 मतदान केंद्रों पर जाकर 833 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है. मतदान केंद्र से लेकर करीब 36000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की व्यवस्था की गई है. इन पर बटन दबाकर मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे. 

पहले चरण में कम रहा मतदान प्रतिशत

प्रदेश में पहले चरण के लिए 89 सीट पर एक दिसंबर को मतदान हुआ था, जिसमें सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की सीट शामिल हैं. पहले चरण में औसत 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था. यह पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले काफी कम रहा. इसी को देखते हुए चुनाव आयोग ने दूसरे चरण में मतदाताओं से घरों से निकलकर अपने मतदान करने की अपील की है. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच माना जा रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement