Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: CM योगी समेत पूर्वांचल के इन दिग्गजों की किस्मत आज होगी EVM में कैद

उत्तर प्रदेश में छठवें चरण के तहत वोटिंग हो रही है. कई दिग्गज मंत्रियों की साख दांव पर लगी है.

UP Election 2022: CM योगी समेत पूर्वांचल के इन दिग्गजों की किस्मत आज होगी EVM में कैद

CM Yogi (Photo Credit- @BJP/Twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश (UP) विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) अब अपने अंतिम चरण की ओर आगे बढ़ रहा है. छठे चरण के तहत मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) की विधानसभा सीट गोरखपुर सदर पर भी आज ही वोटिंग हो रही है. यूपी की कुल 57 विधानसभा सीटों पर आज मतदाता तय करेंगे कि यूपी की सत्ता किसे मिलने जा रही है.

छठवें चरण के चुनाव में योगी सरकार के कई दिग्गज मंत्रियों की साख दांव पर लगी है. यूपी की सत्ता का रास्ता पूर्वांचल की ओर से ही जाता है. इस चरण में अम्बेडकरनगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया तथा बलिया समेत 10 जिलों की कुल 57 सीटों पर मतदाता आज यूपी की अगली सरकार का भविष्य तय करेंगे.

UP Election 2022: 'Amit Shah के कमरे में तय होते हैं BSP उम्मीदवार, मायावती का मकसद BJP की मदद करना'

सीएम योगी की विधानसभा सीट पर आज होगा फैसला!

यूपी की सबसे हाई प्रोफाइल गोरखपुर पर भी आज ही वोटिंग है. गोरखपुर सदर से ही सीएम योगी आदित्यनाथ चुनाव लड़ रहे हैं. गोरखपुर सीएम योगी का अहम गढ़ है जिसके जरिए सूबे की सियासत तय होती है. सीएम योगी के खिलाफ आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के उम्मीदवार चंद्रशेखर आजाद की भी किस्मत तय होगी. सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ कुल 12 उम्‍मीदवार हैं. सपा ने बीजेपी के पूर्व क्षेत्रीय अध्‍यक्ष उपेन्‍द्र शुक्‍ल की पत्‍नी शुभावती शुक्‍ला को गोरखपुर सदर सीट से उतारा है. बहुजन समाज पार्टी (BSP) से ख्वाजा शमसुद्दीन और कांग्रेस से चेतना पांडेय मैदान में हैं. आज इन सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी. 

योगी कैबिनेट के किन नेताओं की दांव पर लगी है साख?

योगी आदित्यनाथ कैबिनेट के कई दिग्गज मंत्रियों की साख भी दांव पर लगी है. आज जनता इन नेताओं का भविष्य तय करेगी. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह बांसी विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं. बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी इटवा विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों नेताओं की किस्मत की फैसला आज जनता करेगी.

 

विपक्ष के किन नेताओं की सीट पर है चुनाव?

योगी सरकार से बगावत करके सपा में गए पूर्व श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य फाजिलनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू अपनी सीट तमकुही राज से मैदान में हैं. आज जनता इनके चुनावी भविष्य पर भी मुहर लगाएगी. दोनों दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

कितने लोग लड़ रहे हैं चुनाव?

छठे चरण के तहत कुल 66 महिलाओं समेत कुल 676 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा. राज्य पुलिस के एक बयान के मुताबिक, छठे चरण में मुख्यमंत्री की उम्मीदवारी वाले क्षेत्र गोरखपुर सदर समेत 9 विधानसभा क्षेत्रों को 'संवेदनशील' माना गया है. इनमें बांसी, इटवा, डुमरियागंज, बलिया सदर, फेफना, बैरिया, सिकंदरपुर और बांसडीह भी शामिल हैं.

सिद्धार्थनगर में 2 मंत्रियों की किस्मत पर फैसला!

सिद्धार्थनगर में इस बार का चुनाव बेहद दिलचस्प है. सिद्धार्थनगर जिले की बांसी विधानसभा सीट पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर फ‍िर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसी जिले की इटवा विधानसभा सीट पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और सपा उम्मीदवार माता प्रसाद पांडेय का मुकाबला राज्‍य के बेसिक शिक्षा मंत्री एवं बीजेपी उम्मीदवार सतीश चंद्र द्विवेदी से है.

स्वामी प्रसाद मौर्य का क्या होगा हाल?

कुशीनगर जिले की पडरौना विधानसभा सीट से पिछली बार बीजेपी से चुनाव जीते और करीब पांच वर्ष तक योगी सरकार में श्रम मंत्री रह चुके स्‍वामी प्रसाद मौर्य इस बार कुशीनगर की फाजिलनगर सीट से सपा के उम्मीदवार हैं, जहां उनका मुख्य मुकाबला बीजेपी के सुरेंद्र कुशवाहा से है. उनकी सीट पर भी वोटिंग चल रही है.

कृषि मंत्री की भी किस्मत दांव पर!

राज्य के कृषि मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार सूर्य प्रताप शाही का देवरिया जिले की पथरदेवा सीट पर अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी और सपा के उम्मीदवार ब्रह्माशंकर त्रिपाठी से मुकाबला है. इसके अलावा स्‍वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री श्रीराम चौहान (खजनी-गोरखपुर), राज्‍य मंत्री जयप्रकाश निषाद (रुद्रपुर-देवरिया) तथा पत्रकारिता से राजनीति में आए शलभ मणि त्रिपाठी (देवरिया) बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं.

अजय कुमार लल्लू की किस्मत होगी तय!

कुशीनगर की तमकुहीराज सीट पर अजय कुमार लल्‍लू चुनाव मैदान में हैं. बलिया में नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी बांसडीह सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. सपा नेता की आज किस्मत तय होगी. अम्बेडकरनगर जिले की कटेहरी विधानसभा सीट पर बसपा विधायक दल के नेता रह चुके लालजी वर्मा इस बार सपा के उम्मीदवार के तौर पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, इसी जिले की अकबरपुर विधानसभा सीट पर बसपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर इस बार सपा के उम्मीदवार हैं.

2017 में पूर्वांचल में किसका रहा था दबदबा?

साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के छठे चरण की इन 57 सीट में 46 सीट भारतीय जनता पार्टी (BJP) और दो सीट उसके सहयोगी दलों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने जीती थीं. सुभासपा इस बार समाजवादी पार्टी से गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है. छठे चरण में गोरखपुर सदर सीट से मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा दांव पर है. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

और भी पढ़ें-
UP Election 2022: PM Modi के लोकसभा क्षेत्र में प्रचार करेंगी ममता बनर्जी, अखिलेश के लिए मांगेंगी वोट
UP Election 2022: वाराणसी में ममता बनर्जी को दिखाए गए काले झंडे, प्रदर्शनकारियों ने लगाए 'जय श्रीराम' के नारे

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement