Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Punjab Election 2022: मलेरकोटला सीट बचा लेंगी रजिया सुल्ताना या होगा बड़ा उलटफेर?

मलेरकोटला विधानसभा पंजाब की हॉट सीट में से एक है. यह सीट कांग्रेस का मजबूत गढ़ मानी जाती है. अभी यहां से रजिया सुल्ताना विधायक हैं. 

Latest News
Punjab Election 2022: मलेरकोटला सीट बचा लेंगी रजिया सुल्ताना या होगा बड़ा उलटफेर?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः पंजाब विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस और अकाली दल के साथ बीजेपी और आम आदमी पार्टी भी मैदान हैं. इस बार चुनाव में पुराने समीकरण बदल गए हैं. कांग्रेस के कभी कद्दावर नेता और पूर्व सीएम रहे अमरिंदर सिंह अब बीजेपी के साथ हैं. बीजेपी इस बार अकाली दल के साथ गठबंधन में चुनाव नहीं लड़ रही है. मलेरकोटला विधानसभा सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प है. कांग्रेस ने सिटिंग विधायक रजिया सुल्ताना को ही उम्मीदवार बनाया है. 

शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस के बीच रहा है मुकाबला
इस सीट पर अमूमन शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस के बीच टक्कर देखने को मिलती है. 1972 के चुनावों में इस सीट पर कांग्रेस पार्टी से साजिदा बेगम ने जीत हासिल की थी. 1977 में शिरोमणि अकाली दल से अनवर अहमद खान ने सीट पर कब्जा किया था. 1980 में  कांग्रेस पार्टी से साजिदा बेगम ने दूसरी बार जीत हासिल की थी. 1985 में शिरोमणि अकाली दल से नुसरत अली खान विधायक चुने गए थे.  1992 में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार अब्दुल गफूर ने जीत दर्ज की थी. 1997 में शिरोमणि अकाली दल के नुसरत अली खान दूसरी बार जीत हासिल की. 2002 और 2007 में कांग्रेस की रजिया सुल्ताना ने जीत हासिल की. 2012 में  शिरोमणि अकाली दल की निशारा खातून और 2017 में कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार रजिया सुल्ताना ने फिर जीत हासिल की थी. 

पढ़ें: Punjab Election: सिद्धू के शेर पर चन्नी की मुस्कान, Rahul Gandhi ने किया सीएम फेस का ऐलान
 
2017 में ऐसा रहा था परिणाम
2017 के विधानासभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार रजिया सुल्ताना इस सीट पर तीसरी बार विधायक चुनी गई थीं. उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार मोहम्मद ओवैस को हराया था. रजिया सुल्ताना को 58,982 वोट मिले थे, जबकि अकाली दल के मोहम्मद ओवैस को 46,280 वोट मिले थे.

पढ़ें: Punjab Election 2022: चन्नी ही क्यों बनाए गए सीएम फेस? इन पॉइंट्स में जानिए

इस बार रोचक है मुकाबला
मलेरकोटला विधानसभा सीट पर इस साल कांग्रेस ने मौजूदा विधायक रजिया सुल्ताना को टिकट दिया है. पीएलसी की तरफ से फरजाना आलम खान चुनाव लड़ेंगे. वहीं AAP ने मोहम्मद जमील उर रहमान को मैदान में उतारा है. एसएडी की तरफ से नुसरत अली खान चुनाव लड़ेंगे. 

मुस्लिम बहुल इलाका
यह सीट पंजाब की अकेली मुस्लिम बहुल सीट है. आम तौर पर यह इलाका शांतिपूर्ण माना जाता है.भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के दौरान अकेला क्षेत्र था जहां खूनखराबा नहीं हुआ था.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement