Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol Diesel Price : पेट्रोल-डीजल खरीदने से पहले चेक कर लें आज के प्राइस, देखें कितनी मिली राहत 

Petrol Diesel Price :बीते महीने 21 मई को, केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद पेट्रोल की दरों में 9.5 रुपये और डीजल में 7 रुपये की कमी आ गई थी.

Petrol Diesel Price : पेट्रोल-डीजल खरीदने से पहले चेक कर लें आज के प्राइस, देखें कितनी मिली राहत 

Petrol Pump

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शुक्रवार को भले ही इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में मामूली तेजी देखने को मिल रही हो, लेकिन भारत में पेट्रोल और के दाम में कोई असर देखने को नहीं मिला है. बीते महीने 21 मई को, केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमशः 8 रुपये और 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. जिसके बाद पेट्रोल की दरों (Petrol Price) में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल (Diesel Price) में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आ गई थी, तब से पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) स्थि​र है. वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत (Crude Oil Price) में कमी देखने को मिली है. बीते एक महीने में कच्चे तेल की कीमत 125 डॉलर प्रति बैरल से 110 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है. आइए आपको भी बताते हैं कि आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने रुपये में बिक रहा है. 

महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 
दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये है, जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल अभी 111.35 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल 97.28 रुपये में बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत अब 102.63 रुपये है, जबकि डीजल की कीमत 94.24 रुपये है. कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये पर बिक रहा है. सभी चार मेट्रो शहरों में मुंबई में फ्यूल की कीमतें सबसे ज्यादा हैं. वैट के कारण राज्यों में दरें अलग-अलग हैं.

फटाफट देखें अपने शहर के पेट्रोल और डीडज के दाम, जानें कहां मिल रहा है सबसे सस्ता फ्यूल 

कच्चे तेल की कीमत
ग्लोबल लेवल पर कच्चे तेल की कीमतों में आज शुरुआती कारोबार में उतार चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. डब्ल्यूटीआई क्रूड फ्यूचर्स 0.50 फीसदी के इजाफे के साथ करीब 104.77 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. वहीं ब्रेंट क्रूड 0.34 फीसदी की तेजी के साथ 110.42 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. बीते कुछ दिनों में कच्चे तेल के दाम में कमी देखने को मिली है. 

सुबह 6 बजे आती है फ्यूल की कीमत 
इंडियन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसे राज्य द्वारा संचालित तेल रिफाइनर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर विनिमय दरों को ध्यान में रखते हुए दैनिक आधार पर ईंधन दरों में संशोधन करते हैं. फ्यूल की कीमतों में भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है. भारत अपनी कच्चे तेल की जरूरतों का 85 प्रतिशत आयात करता है, और घरेलू ईंधन दरें अंतरराष्ट्रीय दरों से जुड़ी हुई हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement