Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Adani Group के संकट में होने से LIC और SBI के निवेशकों पर कैसे पड़ने वाला है असर, आम आदमी जरूर समझें पूरी बात

Adani Group पर हिंडनबर्ग रिसर्च ने कॉर्पोरेट धोखाधड़ी में शामिल होने का आरोप और संपत्ति की स्थिरता पर बड़ा आरोप लगाया है.

Latest News
Adani Group के संकट में होने से LIC और SBI के निवेशकों पर कैसे पड़ने वाला है असर, आम आदमी जरूर समझें पूरी बात

Gautam Adani vs Hindenburg

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani)  के स्वामित्व वाली कई कंपनियों के शेयरों में शुक्रवार को भारी नुकसान देखने को मिला. इस नुकसान के बाद गौतम अडानी अमीरों की सूची में 7वें नंबर पर आ गए. जब एक अमेरिकी निवेश फर्म की एक रिपोर्ट में अडानी समूह पर "ब्रेजन" (Brazen) कॉर्पोरेट धोखाधड़ी करने में शामिल होने का आरोप लगाया गया था. रिपोर्ट ने आने वाले दिनों में अडानी समूह (Adani Group) की वित्तीय स्थिरता पर भी सवाल उठाए हैं और अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और जीवन बीमा निगम (LIC) जैसे बड़े वित्तीय संस्थानों में लाखों भारतीयों की बचत पर चिंता जताई जा रही है.

कांग्रेस पार्टी ने मांग की है कि हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) के आरोपों की गहन जांच शुरू की जानी चाहिए, जिसमें बताया गया है कि एलआईसी (LIC), एसबीआई (SBI) और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक जैसे रणनीतिक राज्य संस्थाओं द्वारा किए गए “अडानी समूह (Adani Group) में किए गए उदार निवेश के माध्यम से देश की फाइनेंसियल सिस्टम को सिस्टेमेटिक जोखिमों के लिए उजागर किया जा सकता है..”

संचार के प्रभारी कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने कहा कि चूंकि अडानी समूह "कोई साधारण समूह नहीं है" और "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के समय से ही उनकी करीबी पहचान है."

रमेश ने कहा कि “इसके अलावा भारतीय जीवन बीमा कंपनी (LIC) और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जैसे वित्तीय संस्थानों के अडानी समूह के उच्च जोखिम का वित्तीय स्थिरता और उन करोड़ों भारतीयों के लिए निहितार्थ है, जिनकी बचत इनके द्वारा की जाती है.”

रमेश ने आगे बयान में कहा कि, "इन संस्थानों ने अडानी समूह को उदारतापूर्वक वित्तपोषित किया है, यहां तक ​​कि उनके निजी क्षेत्र के समकक्षों ने कॉर्पोरेट प्रशासन और ऋणग्रस्तता पर चिंताओं के कारण निवेश से बचने के लिए चुना है. प्रबंधन के तहत एलआईसी (LIC) की इक्विटी संपत्ति का 8 प्रतिशत, जो अडानी कंपनियों में 74,000 करोड़ रुपये की बड़ी राशि के बराबर है. इसकी दूसरी सबसे बड़ी हिस्सेदारी है." 

सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी (CPI(M) leader Sitaram Yechury) ने भी हिंडनबर्ग के आरोपों पर चिंता जताई और कहा कि अगर यह सही साबित हुआ तो यह "उन करोड़ों भारतीयों के जीवन को नष्ट कर देगा जो जीवन भर की बचत एलआईसी और एसबीआई में लगाते हैं."

अडानी समूह के शेयरों में शुक्रवार को भारी गिरावट के बाद, भारत के कुछ प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने यह कहकर निवेशकों की चिंताओं को दूर करने की कोशिश की कि अडानी समूह के लिए उनका जोखिम भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर था.

एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा (SBI Chairman Dinesh Kumar Khara) ने रॉयटर्स को बताया, "हमारे अडानी एक्सपोजर के बारे में कुछ भी खतरनाक नहीं है और हमें अभी तक कोई चिंता नहीं है."

खारा ने कहा कि हाल के दिनों में अडानी समूह द्वारा कोई धन नहीं जुटाया गया है और एसबीआई भविष्य में अडानी समूह के किसी भी धन अनुरोध पर "विवेकपूर्ण निर्णय" लेगा.

संबंधित विषय पर बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अडानी समूह को बैंक द्वारा दिए गए ऋण आरबीआई (RBI) के मानदंडों के अनुसार थे.

रॉयटर्स ने बैंक ऑफ इंडिया के एक अनाम अधिकारी के हवाले से बताया, "अडानी समूह के लिए हमारा जोखिम भारतीय रिजर्व बैंक के बड़े जोखिम ढांचे से नीचे है."

इस बीच, एलआईसी हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में बहुत चिंतित नहीं दिखी और अडानी समूह (Adani Group) की प्रमुख इकाई में अधिक पैसा लगा रही है. एलआईसी ने अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd) द्वारा एक नई शेयर बिक्री में एंकर निवेशक के रूप में 37 मिलियन अमरीकी डॉलर का निवेश करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें:  Union Budget 2023: पहली बार कब पेश किया गया था बजट? सबसे ज्यादा बार किसने दिया देश का लेखा-जोखा? सारे फैक्ट जान लीजिए

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement