Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhaar Card Alert! UIDAI ने आधार कार्ड के स्टेटस को जानने के लिए जारी किया नया टोल-फ्री नंबर, AI चैट सपोर्ट भी हुआ लॉन्च

Aadhaar Card Update: UIDAI ने इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके नई ग्राहक सेवा शुरू की है.

Latest News
Aadhaar Card Alert! UIDAI ने आधार कार्ड के स्टेटस को जानने के लिए जारी किया नया टोल-फ्री नंबर, AI चैट सपोर्ट भी हुआ लॉन्च

Aadhaar Card Alert

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: आधार कार्ड (Aadhaar Card) की रेगुलेटरी बॉडी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक नई इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) टेक्नोलॉजी-बेस्ड कस्टमर सर्विस शुरू की है. यह सेवा चौबीस घंटे मुफ्त होगी. IVR-इनेबल्ड सेवाओं का उपयोग करने के लिए, ग्राहकों को टोल-फ्री नंबर '1947' पर डायल करना होगा. वे इसका उपयोग अपने पीवीसी कार्ड की स्थिति की जांच करने और आधार अपडेट या एसएमएस के माध्यम से कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं.

    यूआईडीएआई ने ट्वीट किया कि “UIDAI द्वारा #IVRS पर निर्मित नई सेवाओं का अनुभव लें. निवासी अपने आधार नामांकन या अपडेट स्थिति, पीवीसी कार्ड की स्थिति या एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने के लिए यूआईडीएआई के टोल-फ्री नंबर 1947, 24×7 पर कॉल कर सकते हैं.”

    यूआईडीएआई ने निवासियों से बेहतर बातचीत के लिए ग्राहकों के लिए नया AI/ML-बेस्ड चैट सपोर्ट भी लॉन्च किया है. चैट सपोर्ट की मदद से निवासी मुद्दों को सबमिट कर सकते हैं. अपने आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति को फॉलो कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं.

    UIDAI ने आगे ट्वीट किया कि “#UIDAI का नया AI/ML आधारित चैट सपोर्ट अब बेहतर रेजिडेंट इंटरेक्शन के लिए उपलब्ध है! अब निवासी #Aadhaar PVC कार्ड की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं, शिकायत दर्ज कर सकते हैं और ट्रैक कर सकते हैं.”

    यूआईडीएआई ग्राहक सेवा:

    यूआईडीएआई द्वारा संपर्क केंद्र स्थापित किए गए हैं जिनके माध्यम से आप आधार अपडेट, नामांकन आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. उम्मीदवारों को एक नामांकन संख्या प्राप्त होगी, जिसका उपयोग वे निम्नलिखित केंद्रों से संपर्क करने के लिए कर सकते हैं:

    • टोल फ्री नंबर 1947 डायल करें
    • help@uidai.gov.in पर संपर्क करें, या
    • शिकायत दर्ज़ करें

    आधार कार्ड की शिकायत कैसे भेजें:

    पोस्ट के जरिए:

    इसके अतिरिक्त, फिजिकल शिकायतें यूआईडीएआई (UIDAI) के राष्ट्रीय कार्यालय और देश भर में विभिन्न क्षेत्रीय शाखाओं में पहुंचाई जा सकती हैं. जांच के बाद शिकायतों को संबंधित थानों में भेजा जाएगा. शिकायतकर्ता को सीधा जवाब मिलेगा जो उनकी समस्या का ध्यान रखता है. इसके अलावा आप चाहें तो UIDAI के ऑफिशियल ईमेल पर शिकायतें भेज सकते हैं वहां से भी आपको जवाब मिल जाएगा.

    पब्लिक शिकायत पोर्टल:

    पब्लिक शिकायत पोर्टल किसी शिकायत को हल करने का एक और तरीका है. कोई भी पोर्टल पर हिंदी और अंग्रेजी के बीच की भाषा चयन कर सकता है. चूंकि यह एक ऑनलाइन प्रणाली है, इसलिए शिकायतें 24/7 कहीं से भी भेजी जा सकती हैं.

    शिकायत की स्थिति कैसे जांचें:

    • कंप्लेंट स्टेटस पेज पर जाएं
    • 14 अंकों की शिकायत आईडी दर्ज करें
    • अपनी स्क्रीन पर कैप्चा कोड दर्ज करें
    • और फिर 'चेक स्टेटस' पर क्लिक करें.

    यह भी पढ़ें:  EPF Pensioners: क्या है 'निर्बाध सेवा' जिसे EPFO ने किया शुरू, कैसे झट से मिलेगी पेंशन?

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement