Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Personal Loan: अपने पर्सनल लोन की EMI को करना है कम, अपनाएं ये ट्रिक्स

Personal Loan: अगर आपने पर्सनल लोन लिया है या लेने की सोच रहे हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप EMI को कम कर सकते हैं.

Latest News
Personal Loan: अपने पर्सनल लोन की EMI को करना है कम, अपनाएं ये ट्रिक्स

Personal Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई बार हमारे सामने ऐसी समस्याएं आ जाती हैं कि हमें पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने की जरुरत पड़ जाती है. लेकिन क्या आपको पता पर्सनल लोन असुरक्षित श्रेणी में आता है. पर्सनल लोन का लाभ सैलरीड या बिजनेसमैन कोई भी उठा सकता है. आप NBFC, बैंक या किसी भी वित्तीय संस्थान से पर्सनल लोन का लाभ उठा सकते हैं. हालांकि अन्य लोन की तुलना में पर्सनल लोन के ब्याज दर काफी ज्यादा होते हैं. इसलिए पर्सनल लोन पर EMI ज्यादा देनी पड़ती है. क्या आपको पता है कि आप EMI के बोझ को कम कर सकते हैं. आइए समझते हैं.

पर्सनल लोन की ब्याज दरें अन्य लोंस के मुकाबले ज्यादा होते हैं. इसलिए स्मार्ट तरीके से EMI की योजना बनाने या मौजूदा पर्सनल लोन EMI को कम करने के लिए योजना बनाना जरूरी है.

- सही कैटेगरी का लोन लें। होम रिनोवेशन या घर खरीदने के लिए आपने अगर होम लोन लिया है और आप पर ज्यादा बोझ पड़ रहा तो टॉप-अप लोन का लाभ उठा सकते हैं. चूंकि ब्याज दर (ROI) कम है और कार्यकाल बहुत ज्यादा है तो ऐसे में लोन प्रोडक्ट्स के साथ EMI काफी कम हो जाती है.

- ब्याज की उच्च दरों से बचने के लिए पर्सनल लोन के खिलाफ विचार करने के लिए नए या सेकंड हैंड कार की खरीद सकते हैं. ऑटो लोन की अवधि ज्यादा हो सकती है जिससे EMI राशि में सुधार हो सकता है. साथ ही, अक्सर ऋणदाता ऑटो विक्रेताओं के साथ आकर्षक योजनाएं चलाते हैं जो या तो ईएमआई कम करती हैं या ग्राहकों को छूट प्रदान करती हैं.

- लोन का ट्रांसफर - ईएमआई को कम करने के लिए ग्राहक एक अलग ऋणदाता को ऋण हस्तांतरित कर सकते हैं जो कम ब्याज चार्ज कर रहा है और लंबी अवधि प्रदान करता है.

- ऋण राशि का पार्ट पेमेंट या प्रीपेमेंट, कार्यकाल को समान रखते हुए ईएमआई को कम करने में मदद करेगा या ऋण की अवधि को कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें:  IRCTC Update: भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, बिहार से यात्रा करने पर खाने को मिलेगी ये स्वादिष्ट चीज

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement