Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

घर बैठे ही बदल जाएंगे 2000 के नोट, बैंक जाने की भी जरूरत नहीं, जानिए कैसे मिलेगी ये सुविधा

अगर आपके पास 2000 रुपये का नोट है तो इसे बदलने के लिए अब आप बैंक के चक्कर लगाने की जगह पर Amazon की भी मदद ले सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

Latest News
घर बैठे ही बदल जाएंगे 2000 के नोट, बैंक जाने की भी जरूरत नहीं, जानिए कैसे मिलेगी ये सुविधा

Amazon Pay

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने के लिए बैंकों को आदेश दिया और इसे चलन से बाहर कर दिया. इसके अलावा RBI ने जनता से अपील की 30 सितंबर तक सभी 2000 रुपये के नोटों को बैंकों में जमा कर दें. हालांकि नोटों को तुरंत बंद नहीं किया जाएगा, जैसा कि 2016 में नोटबंदी के मामले में हुआ था, नोट बदलने के लिए बैंक जाना एक थकाऊ काम है. इसमें लोगों की मदद करने के लिए, अमेज़ॅन (Amazon) ने हाल ही में एक समाधान पेश किया है जो व्यक्तियों को अपने 2000 रुपये के नोटों का आदान-प्रदान करने और अपने दरवाजे पर अपने अमेज़ॅन पे कैश (Amazon Pay Cash) में राशि जोड़ने की अनुमति देता है.

अमेज़ॅन ने एक अमेज़ॅन पे कैश लोड सिस्टम (Amazon Pay Cash Load System) पेश किया है, जो लोगों को अपने दरवाजे पर 2000 रुपये के नोटों में नकद जमा करने की अनुमति देता है. सिस्टम अमेज़न पे बैलेंस में प्रति माह 50,000 रुपये तक लोड करने और ऑनलाइन खरीदारी, स्टोर पर स्कैन और भुगतान या अमेज़ॅन पर खरीदारी के लिए इसका उपयोग करने की अनुमति देता है. अमेज़न पे यूजर्स को अपने पैसे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करने या मित्रों और परिवार को भेजने की भी अनुमति देता है.

यह भी पढ़ें:  Small Business Idea: ट्रांसपोर्ट के बिजनेस से होगी हर महीने मोटी कमाई, जानें कैसे?

नए कैश लोड सिस्टम के बारे में बात करते हुए, अमेज़ॅन पे इंडिया के पूर्णकालिक निदेशक, विकास बंसल ने कहा, “आपके दरवाजे पर डिलीवरी एजेंटों को नकद देकर आपके अमेज़ॅन पे बैलेंस को टॉप अप करने की सुविधा भारत में हमारी अनूठी सेवाओं में से एक है जो पूर्ण रूप से उपलब्ध है. यह सुविधा केवाईसीड ( KYCed) ग्राहकों के लिए उपलब्ध है. अपने मिशन के प्रति सच्चे रहते हुए, हम ऐसे सरलीकृत समाधानों की सुविधा देकर अपने ग्राहकों को समग्र अनुभव प्रदान करना जारी रखेंगे और भारत में डिजिटल भुगतान क्रांति को और बढ़ावा देंगे.”

आइए जानते हैं कि आप 2000 रुपये के नोट अमेज़न पे बैलेंस में कैसे जमा कर सकते हैं?

  • आप जिस भी प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं, उसके लिए सबसे पहले Amazon पर ऑर्डर दें. सुनिश्चित करें कि ऑर्डर कैश लोड के लिए योग्य है, जो आपको डिलीवरी के दौरान अपने Amazon Pay बैलेंस में नकद जमा करने की अनुमति देता है.
  • चेकआउट प्रक्रिया के दौरान, "कैश ऑन डिलीवरी" विकल्प चुनें. यह विकल्प आपको डिलीवरी पर नकद में अपने ऑर्डर के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है.
  • डिलीवरी सहयोगी के आने पर, उन्हें सूचित करें कि आप अपने Amazon Pay बैलेंस में नकद जमा करना चाहते हैं. सहयोगी को 2000 रुपये के नोट सहित नकद सौंप दें. वे राशि की पुष्टि करेंगे और जमा की प्रक्रिया शुरू करेंगे.
  • डिलीवरी सहयोगी आपके द्वारा सौंपी गई नकद राशि को तुरंत आपके Amazon Pay बैलेंस खाते में जमा कर देगा.
  • एक बार लेन-देन पूरा हो जाने के बाद, आप यह पुष्टि करने के लिए अपने अमेज़न पे बैलेंस की जांच कर सकते हैं कि आपके खाते में नकद जमा सफलतापूर्वक जमा हो गया है. आप Amazon की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर अपना बैलेंस देख सकते हैं.

इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है कि 2000 रुपये के करेंसी नोट धीरे-धीरे चलन से बाहर हो जाएंगे. जिन व्यक्तियों के पास 2000 रुपये के नोट हैं, वे या तो उन्हें बदल सकते हैं या 23 मई, 2023 से किसी भी बैंक में जमा कर सकते हैं. यह सुविधा 30 सितंबर, 2023 तक खुली रहेगी. हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि चरणबद्ध प्रक्रिया के बावजूद, 2000 रुपये करेंसी नोट 30 सितंबर के बाद भी लीगल टेंडर के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement