Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Scheme: इस स्कीम में होगा अच्छा मुनाफा, ऐसे करें निवेश

अगर आप सुरक्षित और मुनाफेदार निवेश का विकल्प खोज रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम बेहद फायदेमंद है.

Post Office Scheme: इस स्कीम में होगा अच्छा मुनाफा, ऐसे करें निवेश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आमतौर पर लोग कम निवेश में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं. इसमें निवेशक कम जोखिम में अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं. यहां हम आपको सरकारी गारंटी के साथ आने वाली योजनाओं के बारे में बताएंगे जिसमें आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा. पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) भी एक ऐसा ही इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसमें निवेश करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. यह स्कीम सरकार की गारंटी के साथ आती है.

रिकरिंग डिपॉजिट पर कितना ब्याज मिलता है?

फिलहाल रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर 5.8 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. बता दें कि केंद्र सरकार अपनी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है. इस लिहाज से ब्याज दर में भी बदलाव होता रहता है.

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश

आप पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट सिर्फ 100 रुपये से शुरू कर सकते हैं. ये योजना सरकार की गारंटी स्कीम के साथ आता है. हालांकि इसमें निवेश करने के लिए कोई लिमिट नही है आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं. आप रिकरिंग डिपॉजिट (RD) एक साल, दो साल या तीन साल के लिए अपनी सुविधा के हिसाब से खोल सकते हैं. इसमें जमा पैसों पर ब्याज तिमाही लगाया जाता है. हर तिमाही के साथ आपके अकाउंट में नियमित ब्याज दर के हिसाब से कंपाउंड इंटरेस्ट जोड़ दिया जाता है.

क्या है पूरा गणित?

मान लीजिए आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट में 10 हजार रुपये 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 10 साल बाद 5.8 प्रतिशत की ब्याज दर पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा का मुनाफा मिलेगा. मतलब अगर आप हर महीने 10 हजार रुपये डालते हैं और इस पर 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है तो आपको मैच्योरिटी पर 16,28,963 रुपये मिलेंगे.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  Petrol-diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर, जानें यहां नया अपडेट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement