Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI की इस स्कीम में One Time Investment से होगी मासिक इनकम, जानिए ब्याज के साथ कितना मिलेगा रिटर्न

SBI की एन्युटी स्कीम के तहत आपको एक बार निवेश करना होगा जिसके बाद आपको ब्याज के साथ प्रतिमाह रिटर्न मिलेगा.

SBI की इस स्कीम में One Time Investment से होगी मासिक इनकम, जानिए ब्याज के साथ कितना मिलेगा रिटर्न
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: निवेश के लिहाज से आज के दौर में लॉन्ग टर्म निवेश को लेकर लोगों का रुझान बढ़ रहा है. ऐसे में यदि आप एक बार का निवेश (One Time Investment) करना चाहते हैं तो एसबीआई की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम (SBI Annuity Deposit Scheme) आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है. इसके तहत आपको केवल एक बार पैसा निवेश करना होगा और आपको हर महीने ब्याज के साथ रिटर्न मिलेगा. 

क्या है निवेश की उम्र

दरअसल, SBI की इस स्कीम के लिए अकाउंट खुलवाने पर ग्राहक को यूनिवर्सल पासबुक (Universal Passbook) मिलती है. इस स्कीम में 18 साल से कम उम्र के लोग भी निवेश कर सकते हैं. स्कीम में अकाउंट सिंगल (Single Account) या ज्वाइंट दोनों (Joint Account) खोले जा सकते हैं. इसमें निवेश पर ब्याज दर वही मिलेगी जो चुनी हुई अवधि के टर्म डिपॉजिट के लिए होती है.

क्या है फायदे का तरीका 

स्टेट बैंक की इस स्कीम के फायदे की बात करें तो पहले आपको एक बार में निवेश की राशि जमा करनी होगी और इसके कुछ महीनों के बाद बैंक ग्राहकों को हर महीने किस्त के रूप में पैसे देता है. बैंक इस किस्त को प्रिंसिपल के ब्याज कैलकुलेट करके देता है. इस स्कीम में ग्राहकों को ब्याज तीन महीने की कम्पाउंडिंग पर कैलकुलेट करके मिलता है. 

क्या होंगे स्कीम के जरूरी नियम

SBI की एन्युटी स्कीम में निवेशक न्यूनतम 1000 रुपये हर महीने जमा करने का नियम है लेकिन अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है. आपको बता दें कि एसबीआई की सभी शाखाओं से Annuity Scheme में निवेश कर सकते हैं. एसबीआई के कर्मचारी और पूर्व कर्मचारियों को एक फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 0.5 फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा और Term Deposit की ब्याज दरें इस योजना पर भी लागू होंगी.

यह भी पढ़ें- घर में ना रखें ऐसा तुलसी का पौधा, अनजाने में हो सकती है बड़ी गलती

एन्युटी पेमेंट में ग्राहक की तरफ से जमा रकम पर ब्याज लगकर एक तय समय के बाद इनकम शुरू हो जाती है. अगर कोई निवेशक हर महीने 10,000 रुपये की मासिक आय चाहता है तो निवेशक को 5,07,965.93 पैसे जमा करने होंगे. इस पर बैंक की तरफ से निवेशक को 7 फीसदी की ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा.

यह भी पढ़ें- Stock Market के उतार-चढ़ाव में फंसा LIC IPO, लॉन्चिंग पर वित्त मंत्री ने दिया बड़ा बयान

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement