Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RBI के पास है इतना Gold, आप भी कहेंगे 'वाह भारत'

भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता था. इसका उत्तर यहां है. इस साल RBI के पास स्वर्ण मुद्रा भंडार 794.64 टन है जो पिछले साल के मुकाबले कहीं ज्यादा है.

Latest News
RBI के पास है इतना Gold, आप भी कहेंगे 'वाह भारत'

RBI Gold Reserve Increase

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्या कभी मन में ख्याल आता है कि हमारी सरकार या RBI के पास कितना सोना होगा? अगर हां तो यहां हम उसी का जवाब देंगे.RBI में स्वर्ण भंडार मार्च के अंत में सालाना आधार पर 34.22 टन से बढ़कर 794.64 टन हो गया है.  बीते साल RBI के पास 760.42 टन ही सोने का भंडार था. इसमें 11.08 टन सोने का जमा शामिल किया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक सोने के इस भंडार में से 437.22 टन स्वर्ण विदेशों में बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स में रखा गया है. वहीं देश में 301.10 टन सोना मौजूद है. साल 2023 में कुल विदेशी मुद्रा भंडार में सोने की हिस्सेदारी बढ़कर 7.81 फीसदी हो जाएगी.

सोने में बढ़ोतरी की वजह से मिल रहा बेहतर रिटर्न

छमाही के दौरान इस साल मुद्रा भंडार का भी आंकड़ा सामने आया है.  मुद्रा भंडार इस साल मार्च में 578.45 अरब डॉलर हो गया है. वहीं सितंबर 2022 में 532.66 अरब डॉलर रहा है.बता दें कि मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां, गोल्ड, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विशेष आहरण अधिकार शामिल है. साथ ही यह भी ध्यान देने वाली बात है कि जैसे जैसे सोने की कीमतों में तेजी आई है उसी तरह गोल्ड से रिटर्न भी बेहतर मिला है. वहीं शेयर बाजार ने निवेशकों को बेहतर रिटर्न नहीं दिया है. 

भारत में 750 टन सोने का आयात

भारत ने साल 2022 में 705 टन सोने का आयात किया है. वहीं चांदी का 9500 टन का आयात किया गया है. सोने की बढ़ी हुई कीमतों की वजह से बाजार में अभी तक इसकी मजबूती बनी हुई है. सोने की मांग में बढ़ोतरी की वजह RBI का लगातार सोने की खरीदारी है. 

यह भी पढ़ें:  Edible Oil: रसोई में लगेगा तड़का, Soyabean और Sunflower Oil की कीमतों आ सकती है गिरावट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement